कद्दू के बीज है बेहद गुणकारी, इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है कम

कई लोग कद्दू के बीज खाना पसंद नही करते है, और इसे निकालकर फेंक देते है। कम लोग ही जानते है कद्दू का बीज हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी उपयोगी है। इसके अलावा भी कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में ये बीज काफी मददगार हो सकते है। आज हम आपको बताते है कद्दू के बीज कितने लाभदायक होते है।

नियमित तौर पर कद्दू और इसके बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल सामान्य रहता है। इससे शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्राल संतुलित करने में मदद मिलती है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू के बीज का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है। कद्दू के बीज ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते है। इसमें पाया जाने वाला एंटी-डायबिटीक गुण शुगर को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद होता है।

कद्दू के बीज स्पर्म काउंट को बढ़ाने में उपयोगी होते है। स्पर्म काउंट की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए। इससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper