स्किन केयर के लिए बेहद फायदेमंद है यह तेल, जाने ऑर्गन ऑयल की खासियत

गर्मी के दिनों में तेज धूप की वजह से स्किन डैमेज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन का खास ख्याल रखें। आशंका जताई जा रही है कि भारत में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। कुछ खास तेल का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को सन डैमेज से बचा सकते है। ऑर्गन ऑयल भी स्किन केयर के लिए फायदेमंद है। इस तेल के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा को मुलायम, बेदाग और हेल्दी रहती है। जानते है त्वचा पर ऑर्गन आयल लगाने के फायदे के बारे में..

चेहरे पर आर्गन ऑयल लगाने के फायदे

आर्गन ऑयल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई और एंटी-इंफ्लामेटरी जैसे  गुण ज्यादा पाए जाते हैं। जो चेहरे को कई तरीके से लाभ पहुंचा सकते हैं।

त्वचा को मिलती है नमी 

स्किन में नमी की कमी होने के कारण त्वचा खुरदरी और दागदार हो जाती है। फेस पर आर्गन ऑयल (Argan Oil) लगाने से स्किन को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो चेहरे की ड्राईनेस खत्म करने में मदद करता है। रात में सोने से पहले आर्गन ऑयल की कुछ बूंद से मसाज करना स्किन के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

मिट जाते हैं दाग-धब्बे 

आर्गन का तेल चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में मदद करते हैं। अगर आपके चेहरे पर धूप, हॉर्मोनल चेंज या उम्र बढ़ने के कारण दाग-धब्बे आने लगे हैं, तो आप इन दाग-धब्बों का इलाज आर्गन का तेल लगाकर सकते हैं। इसके लिए आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई मददगार होता है।

सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद

ऑर्गन ऑयल की खासियत है कि यह सभी तरह के स्किन के लिए फायदेमंद है। क्योंकि, यह फेस ऑयल ना ज्यादा भारी होता है और ना ज्यादा हल्का। वहीं, आर्गन का तेल रोमछिद्रों को भी बंद नहीं करता है। इसलिए किसी भी स्किन के लोग इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंटी एजिंग गुण

झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स, ढीली त्वचा जैसे उम्र बढ़ने के लक्षण आपको बूढ़ा दिखाने लगते हैं। लेकिन, आर्गन ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट्स और मॉइश्चराइजिंग गुण आपको कम उम्र में बूढ़ा बनाने से बचा सकते हैं।

सन डैमेज से बचाव

गर्मी में सन डैमेज का खतरा सबसे ज्यादा होता है। जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, रैशेज आदि समस्याएं होने लगती है। लेकिन, आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई सन डैमेज से बचाव करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper