‘काशी दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर…’ वाराणसी में जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक में बोले पीएम मोदी

‘वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में G20 देशों की कल्चरल ग्रुप मीटिंग का शुक्रवार (25 अगस्त) को समापन हो गया। अब शनिवार यानि 26 अगस्त को संस्कृति मंत्रियों की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश के जरिए संस्कृति मंत्रियों को संबोधित किया। पीएम मोदी आज ही अपनी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा से भारत वापस लौटे हैं।

पीएम मोदी ने वाराणसी में जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक में एक वीडियो संदेश में कहा, “मुझे खुशी है कि हम वाराणसी में मिल रहे हैं जो मेरा संसदीय क्षेत्र है। काशी न केवल दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर है, बल्कि यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित सारनाथ भी है जहां भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। यह वास्तव में भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी है।”

पीएम मोदी ने कहा, “संस्कृति में एकजुट होने की अंतर्निहित क्षमता होती है। यह हमें विविध पृष्ठभूमियों और दृष्टिकोणों को समझने में सक्षम बनाता है। हम अपनी शाश्वत और विविध संस्कृति पर बहुत गर्व करते हैं। हम अपनी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत को भी बहुत महत्व देते हैं।”

विरासत आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति- मोदी
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “सांस्कृतिक विरासत सिर्फ वह नहीं है जो पत्थर में गढ़ी जाती है, यह परंपराएं, रीति-रिवाज और त्यौहार भी हैं जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं। हमारा मानना है कि विरासत आर्थिक विकास और विविधीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper