किसान ऐसे चेक कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम, जानें किस दिन आ सकती है 12वीं किस्त

नई दिल्ली. हमारे देश में कई तरह की ऐसी योजनाएं चलती हैं, जिनका उद्धेश्य सीधे गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाना होता है। इन योजनाओं के अंतर्गत शहरों से लेकर दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाता है। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार द्वारा गरीब वर्ग के किसानों के लिए चलाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में यानी सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं। अब तक पात्र किसानों को 11 किस्त के पैसे जारी किए जा चुके हैं और अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन किस्त आने से पहले आप अपना नाम स्टेटस में चेक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसका तरीका क्या है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और अगर आप अपना नाम योजना की लाभार्थी सूची में देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है।

आपको पोर्टल पर जाकर फॉर्मर कॉर्नर वाला विकल्प नजर आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। फिर आपको बेनिफिशरी लिस्ट पर भी क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपसे यहां पर कुछ जानकारिया मांगी जाएंगी, जिन्हें आपको दर्ज कर देना है। ऐसा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और फिर आपके सामने लाभार्थियों की सूची आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

अब तक किसानों को 11 किस्त मिल चुकी है, और 11वीं किस्त 31 मई 2022 को आई थी। ऐसे में अब सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्तूबर महीने में किसी भी दिन 12वीं किस्त जारी हो सकती है। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक घोषणा का सभी को इंतजार है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper