किसान घर बैठे फॉर्म में हुई गलतियों को ऐसे करवाएं ठीक, वरना अटक सकती है किस्त

नई दिल्ली. समय-समय पर सरकार कई नई योजनाओं को लॉन्च करती है या फिर कई पुरानी योजनाओं को और बेहतर भी किया जाता है। शहरों से लेकर गांवों तक में रहने वाले लोगों के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन सरकार द्वारा किया जाता है। इन योजनाओं का उद्धेश्य हर किसी के पास लाभ पहुंचाना होता है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जाता है। इस योजना का लाभ पात्र किसानों को मिलता है। हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। लेकिन अगर आपके किस्त के पैसे अटक रहे हैं तो हो सकता है कि कि आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में जैसे- आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, लिंग आदि भरने में कोई गलती हुई है। इस वजह से भी आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इन गलतियों को घर बैठे ही ठीक करवा सकते हैं। तो चलिए इसका तरीका जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपको आधार, बैंक खाते जैसी अन्य गलतियां ठीक करवाना है, तो ऐसे में आप इसे घर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

फिर आपको फॉर्मर कॉर्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको नीचे हेल्प डेस्क वाला विकल्प नजर आएगा। आपको इस पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा।

अब आपको 12 अंकों का आधार नंबर, बैंक अकाउंट संख्या या 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है। फिर गेट डाटा पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने आपकी जानकारियां आ जाएंगी। आपको ‘Grievance Type’ पर क्लिक करना है और जिन गलतियों को ठीक करना है उन पर क्लिक करें।

उदाहरण के लिए अगर आपको बैंक खाता संख्या सही करवाना है, तो इसके लिए आपको अकाउंट नंबर इज नॉट करेक्टड पर क्लिक करना है। फिर सही अकाउंट नंबर को यहां दर्ज करें और स्क्रीन पर दिए हुए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper