केंद्रीय सचिव कोयला मंत्रालय, का एनसीएल दौरा, विभागीय व रेलवे अधिकारियों के साथ की बैठक और जयंत खदान व नवनिर्मित सीएचपी का किया निरीक्षण

सिंगरौली,सचिव, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार श्री अमृत लाल मीणा, नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल), के दौरे पर हैं। इस दौरान शनिवार को एनसीएल की समीक्षा बैठक में उन्होंने एनसीएल के प्रदर्शन की सराहना की । साथ ही सतत खनन, विविधिकरण की दिशा में अन्य नये कदम उठाने को कहा। उन्होंने एनसीएल की अधिभार से रेत निर्माण एवं 50 मेगावाट सौर उर्जा संयंत्र की स्थापना जैसी सतत खनन पहलों की सरहाना की।

उन्होंने खनन संचालन में नवीनतम तकनीक को अपनाने का भी आह्वान किया व शनिवार को ही एनसीएल मुख्यालय में एनसीएल प्रबंधन, रेलवे व राइट्स लिमिटेड के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कोयला सचिव, श्री अमृत लाल मीणा ने एनसीएल से देश के विभिन्न भागों में कोयला प्रेषित करने के लिए व नई एफएमसी परियोजनाओं को जोड़ने वाले विभिन्न रेलवे निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने पर ज़ोर दिया व इस संबंध में विभिन्न अवरोधों को बेहतर समन्वय से दूर करने को कहा।

इन बैठकों के दौरान सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह, निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, निदेशक ( तकनीकी/संचालन) श्री जितेन्द्र मलिक, निदेशक(तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री एस पी सिंह, सीवीओ एनसीएल श्री सुमित कुमार सिन्हा, महाप्रबंधकगण व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।
कोयला सचिव एनसीएल मुख्यालय में कंपनी के जेसीसी, श्रम संघ एवं सीएमओएआई के प्रतिनिधियों से भी मिले।

कोयला सचिव, श्री अमृत लाल मीणा ने एनसीएल की जयंत खदान का भी निरीक्षण किया व इसके योजना एवं विस्तार जैसे पैमानों पर उचित दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान श्री मीणा ने जयन्त परियोजना में नव निर्मित सीएचपी का दौरा किया एवं निरीक्षण किया और उन्होने एफएमसी परियोजना की प्रगति की समीक्षा भी की ।नये जयंत सीएचपी के पूर्ण संचालन से एनसीएल को रेलवे से अतिरिक्त 15 मिलियन टन कोयला प्रेषण करने में मदद मिलेगी ।

कोयला सचिव, भारत सरकार श्री अमृत लाल मीणा ने एनसीएल कर्मियों व सिंगरौली परिक्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के हेतु एनएससी में ‘माँ एवं शिशु देखभाल इकाई का शिलान्यास किया और इसके साथ ही उन्होने एनएससी, जयंत में इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (ईईजी) और डिजिटल रेडियोग्राफी सुविधाओं का भी अपने करकमलों से उद्घाटन किया। साथ ही एक एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को भी हरी झंडी दिखाई। कोयला सचिव, भारत सरकार श्री अमृत लाल मीणा ने एनटीपीसी के विंध्यनगर थर्मल पॉवर प्लांट का भी दौरा किया। गौरतलब है कि कोयला सचिव एनसीएल के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को सिंगरौली आए थे। कल उन्होंने जिला प्रशासन व स्थानीय हितधारकों के साथ मोरवा विस्थापन के संबंध में बैठक भी की थी ।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper