कोरोना से 7 गुना ज्यादा खतरनाक Disease X, खतरे में 5 करोड़ लोगों की जान; WHO ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: दुनियाभर में एक बार फिर बेहद खतरनाक बीमारी का खतरा मंडरा रहा है जिसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी किया है। इस नई बीमारी को डिसीज एक्स (X) नाम दिया गया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, डिसीज X कोरोना महामारी से 7 गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। इस बीमारी से 5 करोड़ लोगों की मौत होने की आशंका है। रिपोर्ट के अनुसार, ये बीमारी कभी भी दस्तक दे सकती है। यह वायरस खुद को काफी तेजी से म्यूटेट कर रहा है, जिसकी वजह एक नए स्ट्रेन आने की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में इसकी वैक्सीन पर काम शुरू हो चुका है। वैज्ञानिकों ने इस डिसीज X से लड़ने के लिए 25 अलग-अलग तरह के वायरस की स्टडी की है। वैज्ञानिकों ने जानवरों में पाए जाने वाले उन वायरस की स्टडी पर फोकस किया है, जिनका इंसानों में फैलने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। जलवायु परिवर्तन की वजह से और जंगलों का सफाया होने की वजह से कई प्रकार के जानवर मानव आवासीय क्षेत्रों में रहने के लिए आ रहे हैं। इसकी वजह से बीमारी के फैलने का खतरा और भी बढ़ चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper