क्या घर में बहुत पैसा है? वास्तु के अनुसार इस दिशा में जलाएं कपूर, आएगा पैसा!

भारतीय मंदिरों में कपूर का विशेष स्थान है। कपूर का लगभग सभी भारतीय अनुष्ठानों में एक महत्वपूर्ण स्थान है। कपूर एक तेज़ गंध वाला पारभासी क्रिस्टलीय पदार्थ है।

कपूर ज्यादातर एशिया, विशेषकर भारत, सुमात्रा, इंडोनेशिया और बोर्नियो में पाए जाने वाले कपूर के पेड़ (सिनामोमम कैम्फोरम) की छाल और लकड़ी को आसुत करके बनाया जाता है। कपूर अब कपूर के पेड़ की छाल और लकड़ी से तारपीन के तेल को आसवित करके बनाया जाता है। इसका उपयोग पूजा और आरती में किया जाता है।

कपूर को एक पवित्र पदार्थ माना जाता है जिसकी आग से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। हिंदू मान्यता के अनुसार कपूर के प्रयोग से देवता प्रसन्न होते हैं। कपूर जलाने से रोशनी और खुशबू आती है, ये दोनों आध्यात्मिकता से जुड़ी हैं।

कपूर जलाना भगवान के साथ मिलन और ज्ञान और अच्छाई की रोशनी फैलाने का प्रतीक है। इस पोस्ट में हम देखेंगे कपूर जलाने के फायदे और कपूर का उपयोग कैसे करें।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है

वास्तु के अनुसार, कपूर नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और उपचारात्मक ऊर्जा से आसपास के वातावरण को शुद्ध करता है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति आती है। घर पर कपूर का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं। आरती के समय कपूर जलाना घर में कपूर का उपयोग करने का एक आसान तरीका है।

दूसरा तरीका डिफ्यूज़र में कपूर का उपयोग करना है। डिफ्यूज़र के ऊपर कपूर का आवश्यक तेल या कपूर के कुछ टुकड़े रखें और इसे वाष्पित होने दें। आप इलेक्ट्रिक सुगंध विसारक का विकल्प भी चुन सकते हैं।

कपूर की हल्की सुगंध हवा को शुद्ध करती है और घर को शांतिपूर्ण बनाती है। सुगंध का चिकित्सीय प्रभाव होता है और मूड में सुधार होता है। यदि आप ऐसे घर में चले गए हैं जिस पर पहले किसी और का कब्जा था, तो वास्तु पुरानी, ​​स्थिर या हानिकारक ऊर्जा को हटाने के लिए कपूर जलाने की सलाह देता है।

रिश्तों को मजबूत बनाता है

वास्तु के अनुसार घर में कपूर रखने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं। ग़लतफहमियाँ और बहस जोड़ों और परिवार के सदस्यों को प्रभावित कर सकती हैं। घर में कपूर जलाने से मन साफ ​​होता है, मूड अच्छा होता है और ताजगी आती है, जिससे झगड़े कम होते हैं।

यदि दांपत्य जीवन में कलह रहती है तो अपने शयनकक्ष में प्रतिदिन चांदी या पीतल की कटोरी में कपूर जलाएं। वैकल्पिक रूप से, आप कमरे के कोने में दो कपूर रख सकते हैं और अगर वे सिकुड़ जाते हैं तो उन्हें तुरंत बदल दें। यह कपल्स के बीच सामंजस्य बनाता है।

भाग्य को आकर्षित करता है

शाम के समय घर के दक्षिण-पूर्व में कपूर जलाने से समृद्धि आती है। वास्तु के अलावा ज्योतिष भी कहता है कि नक्षत्र भी आपकी किस्मत को प्रभावित कर सकते हैं। कपूर को घी के साथ जलाने से इन दोषों को संतुलित करने में मदद मिलती है।

अगर घर में पैसों की समस्या हो तो कपूर के साथ दो लौंग जलाकर घर में रखने से धन संबंधी बाधाएं दूर हो जाती हैं। खासतौर पर दिवाली के दिन कपूर जलाने से नकारात्मक और बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं। यदि आपका घर नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त है, तो आपको धन, अच्छा स्वास्थ्य और सफलता मिलने की संभावना है।

वास्तु दोषों को दूर करता है

अगर घर वास्तु के नियमों के अनुसार नहीं बनाया गया है तो घर में रहने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिन स्थानों का वास्तु मेल नहीं खाता हो वहां कपूर के क्रिस्टल रखने से वास्तु दोष दूर हो जाता है।

पर्यावरण को परेशान करने वाली अदृश्य ऊर्जाओं से बचने के लिए कपूर की सलाह दी जाती है। यदि बाथरूम या मुख्य द्वार वास्तु सिद्धांतों के अनुसार नहीं बनाया गया है, तो सभी बुरी ऊर्जाओं को अवशोषित करने के लिए कपूर की गांठें रखें।

धन संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है

अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है या खर्च अचानक बढ़ गया है तो आप बचत नहीं कर पाएंगे। ऐसे में लाल गुलाब के फूल पर कपूर रखें और कपूर को जला दें और उस फूल को देवी दुर्गा को समर्पित कर दें।

घर में कपूर जलाने के अन्य फायदे

  • कपूर एक बेहतरीन रूम फ्रेशनर है। कपूर को पीसकर उसका पाउडर बना लें और उसमें कुछ चम्मच लैवेंडर ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और पूरे घर में, खासकर नमी वाले इलाकों में स्प्रे करें, ताकि खुशबू लंबे समय तक बनी रहे।
  • पानी में कपूर का चूर्ण मिलाकर फर्श साफ करने से अनुकूल वातावरण बनता है।
  • कपूर जलाना आपके घर से कीटाणुओं और कीड़ों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है। पानी में थोड़ा सा कपूर घोलकर चींटियों पर छिड़कें।
  • कपूर एक प्रभावी मच्छर निरोधक है। आप डिफ्यूज़र में कपूर डालकर और सभी दरवाज़ों और खिड़कियों को कुछ मिनटों के लिए बंद करके मच्छरों को आसानी से भगा सकते हैं।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper