भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का दान..नहीं तो होगी आर्थिक परेशानी!

ज्योतिष युक्तियाँ: दान करना एक पवित्र कार्य है। हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्व है। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि जब आप कोई ऐसी चीज देते हैं जो आपके पास पर्याप्त है, किसी ऐसे व्यक्ति को देते हैं जिसके पास वह नहीं है, तो इससे पुण्य और भगवान की कृपा बढ़ती है। जो भी दान करना एक अच्छा काम है लेकिन हमें कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए।

शास्त्र कहते हैं कि अगर आप इस तरह दान करेंगे तो इसका फल शुभ की जगह अशुभ होगा। खासतौर पर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन चीजों का दान नहीं करना चाहिए उनका दान करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं। आइए अब जानते हैं कि किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए।

कंघा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिर पर मौजूद कंघी कभी भी शेयर या गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। यदि ऐसा हुआ तो इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और भाग्य में बाधा आएगी। इसलिए कभी भी किसी को कंघी दान में न दें।

धारा
एक कलम या पेंसिल सिर्फ एक लेखन उपकरण हो सकता है। लेकिन इन्हें किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए। अगर इसे ऐसे ही दिया जाए तो इससे रिश्तों में दरार आ जाती है और जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं।

कलाई घड़ी
कई लोग तोहफे में घड़ियाँ देंगे। लेकिन घड़ी कभी भी किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए। इस तरह देने का मतलब है कि आप अपना अच्छा और बुरा समय किसी और को दे रहे हैं। इसके अलावा किसी दूसरे को घड़ी देने से काम में दिक्कत आ सकती है और मूड पर असर पड़ सकता है।

प्लास्टिक उत्पाद
ज्योतिषशास्त्र कहता है कि कभी भी प्लास्टिक की वस्तुएं दान नहीं करनी चाहिए। प्लास्टिक उत्पाद दान करने से व्यवसाय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और उद्योग बर्बाद हो सकता है। साथ ही घर में पैसों से जुड़ी परेशानियां और झगड़े भी बढ़ते हैं। इसलिए प्लास्टिक की वस्तुओं का दान न करें।

पुराना खाना, फटे कपड़े, जूते
अगर आप गरीबों और जरूरतमंदों को दान दे रहे हैं तो आपको घर में खराब चीजें, फटे कपड़े, जूते आदि नहीं देने चाहिए। इससे पुण्य की जगह पाप बढ़ता है। और इस कार्य से व्यापार में हानि होगी और प्रगति में बाधा आएगी। इसलिए हमेशा याद रखें कि अगर आप दान कर रहे हैं तो वह ताजा होना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper