क्यों खाई जाती है खाने के बाद सौंफ और मिश्री आखिर क्या है कारण?

इसके फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे आजकल रेस्टोरेंट में पार्टी करना और खाना-पीना आम जीवन का पाठ बन गया है। लोग अक्सर रेस्टोरेंट जाते रहते हैं और मजेदार व स्वादिष्ट खाने का स्वाद लेते रहते हैं लेकिन क्या कभी आपने इस बात को नोट किया है कि खाने के बाद हमें सौंफ और मिश्री क्यों ऑफर की जाती है।

शायद आपको अभी तक इस बात का ना पता हो लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस बात को अच्छी तरह से जान जाएंगे। चलिए आज हम आपको बताते हैं सौंफ और मिश्री को मुंह की बदबू दूर करने के लिए खाया जाता है। दरअसल मसालेदार खाना खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है।

जिस को दूर करने के लिए सौंफ और मिश्री खाई जाती है यह प्रयोग बहुत ही अच्छा है अगर आपको यकीन नहीं आ रहा हो तो आप खाने के बाद अपने मुंह की स्मेल को सूंघे फिर उसके बाद सौंफ और मिश्री खा ले फिर दोबारा से स्मैल को सूंघे। आपको खुद महसूस हो जाएगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

पाचन के लिए
मिश्री में पाचन शक्ति को बढ़ाने और भोजन को जल्दी पचाने की क्षमता होती है हमें अपने घरों में भी खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री को खाना चाहिए। इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र जल्दी और सटीक तरीके से काम करता है।

आवाज के लिए
सौंफ और मिश्री खाने से गले की आवाज बारीक़ व सुरीली हो जाती है इसी वजह से सिंगर सौंफ और मिश्री खाते हैं।

याददाश्त बढ़ाना
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो आप आज से ही सोंफ और मिश्री खाना शुरू कर दें यह ना सिर्फ आपके दिमाग को मजबूत करेगी बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद साबित होगी।

केलोस्ट्रोल को करें कम
इसके सेवन से आपका पेट ठीक रहेगा बढ़ा हुआ केलोस्ट्रोल लेवल भी कम हो जाएगा सोंफ बढ़े हुए केलोस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है। दिल की हिफाजत करने में भी इसका कोई जवाब नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper