क्रूड सस्‍ता होने की खुशी में उछला बाजार, सेंसेक्‍स ने बनाई जाने कितने अंकों की बढ़त

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार इस सप्‍ताह पहली बार बढ़त बनाने में कामयाब रहा. लगातार दबाव में चल रहे बाजार को आज ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव सेंटिमेंट और क्रूड की कीमतों में गिरावट का सहारा मिला जिससे सेंसेक्‍स ने शुरुआत में ही 1000 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त बना ली.

सेंसेक्‍स आज सुबह 928 अंकों की तेजी के साथ 58,163 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि निफ्टी 308 अंकों की बढ़त बनाकर 17,322 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने ताबड़तोड़ खरीदारी शुरू कर दी. इससे सुबह 9.22 बजे ही सेंसेक्‍स 1,067 अंकों की बढ़त बनाकर 58,297 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 302 अंकों की तेजी के साथ 17,316 पर कारोबार करने लगा.

आज के कारोबार में निवेशकों ने सबसे ज्‍यादा खरीदारी Infosys, ICICI Bank, SBI, Larsen and Toubro और Bajaj Finance जैसी कंपनियों के स्‍टॉक में की और लगातार निवेश से ये शेयर टॉप गेनर की सूची में आ गए. आज प्री-ओपनिंग सेशन में ही निफ्टी ने 17,300 का आंकड़ा पार कर लिया था, जबकि सेंसेक्‍स में 1.62 फीसदी की जबरदस्‍त बढ़त दिखी थी. आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्‍मॉलकैप 100 ने भी 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त बनाई है.

आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखा जाए तो सभी सेक्‍टर्स में बढ़त दिख रही है, जबकि निफ्टी बैंक और निफ्टी आईटी सेक्‍टर इसकी अगुवाई कर रहा है. बेहतर तिमाही रिजल्‍ट के बाद इन्‍फोसिस के शेयरों में आज 3 फीसदी का बड़ा उछाल देखा जा रहा, जबकि माइंडट्री के शेयरों ने भी आज शुरुआत में ही 2 फीसदी की बढ़त बना ली है. इस कंपनी का भी तिमाही रिजल्‍ट उम्‍मीद से कहीं बेहतर रहा है.

एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह हरे निशान पर दिख रहे थे. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.70 फीसदी की बड़ी बढ़त दिखी, जबकि जापान का निक्‍केई 3.23 फीसदी के तगड़े उछाल पर कारोबार कर रहा था. ताइवान का शेयर बाजार भी 2.41 फीसदी ऊपर खुला और दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक मार्केट में 2.53 फीसदी की बढ़त दिख रही थी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper