डीयू में कम आए आवेदन, आज जारी होगी छद्म सूची, जानें महत्वपूर्ण तिथियां

नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला में विगत कई वर्षों की अपेक्षा इस बार कम आवेदन आए हैं। डीयू के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस बार डीयू में स्नातक की 70 हजार सीटों के लिए लगभग 2 लाख 20 हजार नामांकन प्राप्त हुए हैं। उनमें भी कॉलेज और कोर्स चुनने वाले छात्रों की संख्या लगभग एक लाख 65 हजार है। सीटों के अनुपात में इतनी कम संख्या में कभी छात्रों ने आवेदन नहीं किया। यह भी ध्यान देने योग्य है कि जब सीयूईटी ने आवेदन के समय विश्वविद्यालयों का विकल्प मांगा था, तब छह लाख से अधिक ने विश्वविद्यालय के रूप में डीयू का विकल्प दिया था। लेकिन, सीयूईटी परीक्षा के बाद का विकल्प सीमित होता गया और अंतिम तिथि तक यह संख्या और घट गई।

2022 – 1.65 लाख
2021 – 2.87 लाख
2020 – 3.52 लाख
2019 – 2.58 लाख
2018 – 2.78 लाख
2017 – 2.07 लाख
2016 – 2.5 लाख

डीयू आज छात्रों के लिए कोर्स और कॉलेज चुनने के आधार पर एक छद्म मेरिट सूची जारी करेगा। जिससे छात्र यह समझ सकेंगे कि उसने संबंधित कॉलेज के जिस कोर्स में आवेदन किया है उस कॉलेज में वह किस स्थान पर है। जैसे यदि किसी छात्र ने हिंदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान ऑनर्स विषय में दाखिले के लिए आवेदन किया है तो वह जान सकेगा कि पहली काउंसलिंग में वह किस स्थान पर होगा। उससे पहले कितने छात्रों ने आवेदन किया है। यानी छात्रों को कॉलेज व कोर्स में दाखिले की संभावना के बारे में आइडिया लग जाएगा। इसके बाद डीयू 14 अक्तूबर शाम 5 बजे से 16 अक्तूबर शाम 5 बजे से पहले तक छात्रों को एक बार फिर कोर्स और कॉलेज चुनने का मौका देगा। ज्ञात हो कि यह विकल्प छात्रों को उनके डैशबोर्ड पर दिखाई देगा। बिना नामांकन करने वाला व्यक्ति इसकी जानकारी नहीं प्राप्त कर सकता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली काउंसलिंग 18 अक्तूबर को शुरू करने का निर्णय लिया है। इस दौरान छात्रों को उनके द्वारा चुने गए कॉलेज और कोर्स की वरीयता के आधार पर सीटों का आवंटन होगा। इसके लिए डीयू ने विद्यार्थियों को फीस जमा करने सहित अन्य प्रक्रियाओं के लिए पर्याप्त समय दिया है।

-पहली काउंसलिंग : 18 अक्तूबर
-दूसरी काउंसलिंग : 30 अक्तूबर
-सीट बचने की स्थिति में मध्य में प्रवेश : 5 से 7 नवंबर
-तीसरी काउंसलिंग : 10 नवंबर
-स्पॉट राउंड काउंसलिंग : 22 नवंबर

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper