खांसी और गले के दर्द को गायब कर देगा सेब का सिरका ! 3 चीजों के साथ मिलाकर करें उपयोग, आज़माएं 3 घरेलू नुस्खे

सर्दियों का मौसम जा चुका है और समर सीजन की आमद शुरू हो गई है. इसी के साथ मौसम में बदलाव के चलते लोगों में सर्दी, खांसी और गले में दर्द जैसी समस्याएं उभरने लगी हैं. इन समस्याओं के लिए अक्सर हम डॉक्टर की दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इन परेशानियों से राहत पा सकते हैं. ऐपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका गले के दर्द, खांसी जैसी परेशानियों में बेहद लाभदायक हो सकता है. इसकी मदद से बनने वाले घरेलू नुस्खे को आजमाकर खुद को दोबारा सेहतमंद बनाया जा सकता है.

सेब का सिरका को दालचीनी, शहद, गर्म पानी और नींबू के साथ अलग-अलग तरीके से प्रयोग कर खांसी और गले में दर्द जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. स्टाइलक्रेज की खबर के मुताबिक सेब का सिरका फर्मेटेड ऐपल जूस होता है और इसमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे मौसमी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

1. सेब का सिरका और दालचीनी – सेब का सिरका और दालचीनी का साथ में सेवन करने से मौसमी खांसी और गले के दर्द से आराम पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसे उपयोग करने का तरीका.

सेब का सिरका – 1 टी स्पून
दालचीनी पाउडर – 1 टी स्पून
शहद – 1 टी स्पून
नींबू का रस – 1 टी स्पून
गर्म पानी – 1 कप

सबसे पहले एक कप गर्म पानी लें और उसमें ऐपल साइडर विनेगर, दालचीनी पाउडर, नींब का रस और शहद मिक्स कर दें. तैयार हो चुके इस घोल को धीरे-धीरे करते हुए पी लें. आपको अगर इसे पीने में परेशानी हो रही है तो आप इस तैयार घोल से गरारे भी कर सकते हैं. गरारे करने से भी खांसी और गले के दर्द में आराम मिलेगा. इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार आजमाया जा सकता है.

2. सेब का सिरका और शहद – सेब के सिरके का प्रयोग शहद के साथ करने से भी खांसी और गले के दर्द में आराम मिलता है. इस घरेलू नुस्खे को कोई भी बेहद आसानी से अपने घर में आजमा सकता है.

सेब का सिरका – 1 टेबलस्पून
शहद – 2 टेबलस्पून
गर्म पानी – 1 गिलास

सबसे पहले बर्तन में पानी को गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसे गिलास में डाल दें. इसमें 1 टेबलस्पून सेब का सिरका और 2 टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद तैयार किए गए मिश्रण को धीरे-धीरे पी लें. रोजाना एक बार इस घरेलू नुस्खे को आज़माने से गले के दर्द और खांसी से राहत मिल सकेगी.

3. सेब का सिरका और बेकिंग सोडा – सेब का सिरका और बेकिंग सोडा दोनों ही आइटम घर में आसानी से मिल जाएंगे. इन दोनों का घरेलू नुस्खे के तौर पर प्रयोग मौसमी खांसी और गले के दर्द को छूमंतर कर सकता है.

सेब का सिरका – 1 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
गर्म पानी – 1 गिलास

इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म करें. पानी गर्म होने के बाद उसमें एक टेबलस्पून ऐपल साइडर विनेगर और 1 टी स्पून बेकिंग सोडा डालकर घोलें. अब इस मिश्रण को लेकर अच्छी तरह से गरारे करें. दिन में तीन से चार बार आप इस घरेलू नुस्खे की मदद से गरारे कर सकते हैं. इसका प्रयोग खांसी, गले के दर्द में राहत दिलाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper