अगर आप टमाटर खाने के हैं शौकीन हैं, ये बड़ी बीमारियां ले सकती है अपने चपेट में

नई दिल्ली. सब्जी हो या सलादहर जगह टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर खाने का स्वाद बढ़ता है. वहीं टमाटर आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाता है .वहीं इसका सेवन भी कई तरीकों से किया जाता है. वहीं कई बार टमाटर की चटनी का भी लोग सेवन करेत हैं. टमाटर का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन अधिक करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि टमाटर का अधिक सेवन करने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं?

अगर आप अधिक टमाटर का सेवन करते हैं तो आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. वहीं अगर आपको खाना खाने के बाद पेट फूला हुआ महसूस होता है तो आप टमाटर का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि ये आपके पेट को नुकसान पहंचा सकता है. इसका सेवन करने से आंतों की समस्याएं हो सकती हैं. वहीं अगर आपको पहले से ही कब्ज की शिकायत है को आपको भूलकर भी टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए.

टमाटर में हिस्टमाइन यौगिक एलर्जी की वजह बन सकता है. इसलिए टमाटर के अधिक सेवन से खांसी, छींक, गले में जलन, चेहरे और जीब में सूजन की दिक्कत हो सकती है, वहीं अगर आपको पहले से ही एलर्जी की दिक्कत है तो आपको टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए.क्योंकि अगर आपको एलर्जी की दिक्कत है और आप टमाटर का सेवन करते हैं तो

कैल्शियम से भरपूर टमाटर किडनी स्टोन की वजह बन सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. इसलिए अगर आप भी इसका अधिक सेवन करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं. क्योंकि इसका सेवन आपको दिक्कत दे सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper