गर्मी से निपटने का गजब जुगाड़, ऑटो रिक्शा के आगे लगा लिया पाइप

आपने आजकल सोशल मीडिया पर अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि भारत, नौसिखियों के लिए नहीं है. वैसे ये बात पूरी तरह सही है. भारतियों का दिमाग ऐसा तेज चलता है, कि उसका तोड़ किसी के पास नहीं होता. इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ऐसा ही कुछ नजर भी आ रहा है. इस वीडियो में एक ऑटो रिक्शा (Pipe installed in auto rickshaw) दिख रहा है, जिसमें आगे की ओर गर्मी से निपटने का गजब जुगाड़ बना दिख रहा है. जब आप इसका पूरा साइंस समझेंगे, तो इस ऑटो रिक्शा वाले को इंजीनियर ही समझेंगे, जैसे यूजर्स भी समझ रहे हैं.

इंस्टाग्राम अकाउंट @sangeeeramez पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक ऑटो (Pipe to get air auto rickshaw video) चालक भीड़ में खड़ा नजर आ रहा है. ऑटो रिक्शा की नंबर प्लेट देखकर पता चला रहा है कि वो तमिलनाडु में चेन्नई (Chennai, Tamil Nadu) का है. ऑटो रिक्शा ट्रैफिक जाम में खड़ा है पर उसके आगे जो पाइप लगा है, उसपर गौर करने वाली बात है. वो पाइप एक ऐसा देसी जुगाड़ है, जिसे गर्मी से निपटने के लिए लगाया गया है.

अगर आपको पाइप का काम नहीं समझ आया, तो चलिए हम बता देते हैं. आप गौर करेंगे कि ये पाइप मुड़ा हुआ है. जब ऑटो रिक्शा तेजी से चलेगा, तो पाइप में से हवा तेजी से अंदर घुसेगी और दूसरी तरफ, ऑटो रिक्शा चालक को लगेगी, जिससे उसे गर्मी में भी राहत का एहसास होगा. अब भले वो एसी जैसी हवा ना दे पाए, मगर चेन्नई की उमस भरी गर्मी में ये हवा भी टेबल फैन जैसी हवा का काम निश्चित रूप से करेगी.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 94 लाख व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. कई लोगों ने मजाक में यही कहा कि भारत नौसिखियों के लिए नहीं है. वहीं एक ने कहा कि बारिश में भी ये काम करता होगा, तब सीधे मुंह पर पानी आता होगा. एक व्यक्ति ने कहा कि ये ड्राइवर तो पक्का मैकेनिकल इंजीनियर होगा. एक नेक हा कि ये पाइप नहीं, उसके लिए टेबल फैन है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper