घने कोहरे की चुनौतियों के बीच दिल्ली हवाईअड्डे को विमानन जांच का सामना करना पड़ रहा

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दिल्ली हवाई अड्डे पर हाल की देरी और मार्ग परिवर्तन की जांच शुरू की है। दरअसल, दिल्ली इस समय घने कोहरे से जूझ रही है जिससे एयरलाइन परिचालन प्रभावित हो रहा है।

सूत्रों ने कहा कि जांच का उद्देश्य इन व्यवधानों के पीछे के कारणों का पता लगाना है। कोहरे की स्थिति के बीच, एयरलाइंस यह पता लगाने के लिए जांच के दायरे में हैं कि क्या उन्होंने कम विजिबिलिटी वाली स्थितियों के लिए उचित रूप से सुसज्जित विमान और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित चालक दल तैनात किए हैं।

सूत्रों के अनुसार, यह जांचने के लिए एयरलाइंस और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से डेटा का सत्यापन किया जा रहा है कि क्या कैप्टन को कम विजिबिलिटी वाले संचालन के लिए प्रशिक्षित नहीं किए जाने के कारण उड़ानों को डायवर्ट किया गया था?

दिल्ली हवाई अड्डे पर वर्तमान में केवल एक कैट (सीएटी) 3-सुसज्जित रनवे है जो कम विजिबिलिटी में संचालन के लिए डिज़ाइन किया गया है। दूसरा रनवे 28/10 री-कार्पेटिंग के दौर से गुजर रहा है, जिससे इसकी उपयोगिता प्रभावित हो रही है। एक बार री-कार्पेटिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, डीजीसीए कैट 3 बी-अनुरूप रनवे के रूप में पुन प्रमाणन के लिए रनवे का निरीक्षण करेगा।

हवाईअड्डे के सूत्रों के अनुसार, 25 दिसंबर रात 12 बजे से 28 दिसंबर सुबह 6 बजे के बीच कुल 58 उड़ानों (मुख्य रूप से घरेलू वाहकों द्वारा संचालित) का कम विजिबिलिटी के कारण मार्ग परिवर्तन हुआ।

इनमें से अधिकांश उड़ानों को रद्द करना पड़ा क्योंकि पायलटों के पास चुनौतीपूर्ण कम विजिबिलिटी स्थितियों में काम करने के लिए जरूरी प्रशिक्षण का अभाव था। विशेष रूप से इस अवधि के दौरान दिल्ली हवाईअड्डे पर इंडिगो ने 13, एयर इंडिया ने 10, स्पाइसजेट ने 10, विस्तारा ने 5, अकासा एयर ने 3 और एलायंस एयर ने 2 उड़ानें भरीं।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि नियामक के अनुसार, कोहरे की अवधि 10 दिसंबर से 10 फरवरी तक परिभाषित की गई है। कैट 3 संचालन के लिए फॉग विंडो रात 9 बजे से सुबह 10 बजे तक परिभाषित की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में कई हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे इसमें सुधार होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, ”पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार (30 दिसंबर) की सुबह तक और कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक रात/सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper