चैत्र नवरात्रि में करने जा रहे हैं नए घर में प्रवेश, तो जान लें ये जरूरी नियम

नई दिल्ली. इस साल 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि का ये पावन पर्व 22 मार्च से लेकर 30 मार्च तक है, जिसमें 30 मार्च को रामनवमी और 31 मार्च को दशमी है। धार्मिक दृष्टि से नवरात्रि का बहुत ही ज्यादा महत्व है। ये पर्व भारत में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। इन नौ दिनों में लोग व्रत रखते हैं और देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना करते हैं। इसके अलावा नवरात्रि के पावन दिन कई कार्यों की शुरुआत के लिए भी शुभ माने जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के ये नौ दिन ऐसे होते हैं, जिसमें बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। नवरात्रि के शुभ मौके पर सबसे ज्यादा लोग कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं या फिर अपने नए घर में प्रवेश करते हैं। मान्यता है कि नवरात्रि में गृह प्रवेश करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में यदि आप भी नवरात्रि में गृह प्रवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में गृह प्रवेश के नियम…

नए घर में प्रवेश करने के लिए कलश जरूर रखें। कलश के बिना गृह प्रवेश नहीं किया जाता है। सबसे पहले एक कलश लेकर इसमें जल भर कर उसमें आम की 8 पत्तियां और नारियल रखें। साथ ही कलश और नारियल पर कुमकुम से स्वस्तिक का चिन्ह जरूर बनाएं। इसके अलावा कलश के साथ मांगलिक चीजें जैसे- नारियल, हल्दी, गुड़, अक्षत को जरूर लें जाएं।

नवरात्रि के शुभ दिनों में गृह प्रवेश से पहले घर के मुख्य द्वार पर अशोक या आम के पत्तों और गेंदे के फूल से बना बंदनवार यानी तोरण जरूर लगाएं। इसके अलावा मुख्य द्वार पर अबीर और रंगों की सहायता से मां लक्ष्मी के पद चिन्ह और रंगोली भी बनाएं। इसे शुभ माना जाता है।

नए घर में प्रवेश करते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि पति-पत्नी साथ में प्रवेश करें। नए घर में प्रवेश करते समय पति को अपना दाहिना पैर आगे और पत्नी को बायां पैर आगे रखना चाहिए।

भगवान गणेश का ध्यान करते हुए मंत्रोच्चारण के साथ घर के ईशान कोण में बने पूजा घर में मंगल कलश की स्थापना करें। साथ ही नए घर के मंदिर में भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावर्ती शंख और श्रीयंत्र की स्थापना जरूर करनी चाहिए।

गृह प्रवेश के बाद घर के हर कोने में गंगाजल, हल्दी और चावल का छिड़काव जरूर करें। इसके साथ ही चैत्र नवरात्रि में गृह प्रवेश करने पर दुर्गा सप्तशती का पाठ और रामचरितमानस का पाठ करना शुभ होता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper