जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए गरीब बस्ती- संजय कॉलोनी में प्रोजेक्ट राइज़- अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ

नई दिल्ली: दाऊदी बोहरा समुदाय और दीपालय ने मिलकर आज नई दिल्ली स्थित गरीब बस्ती- संजय कॉलोनी में जरूरतमंद बच्चों के लिए ‘प्रोजेक्ट राइज़- अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड डेवलपमेंट सेंटर’ की शुरुआत करने की घोषणा की। इसका उद्देश्य वंचित बच्चों को पोषण और स्वास्थ्य संबंधी सहायता के साथ-साथ शिक्षा और कौशल प्रदान करना है। ‘प्रोजेक्ट राइज़’ प्रोग्राम की पहल दाऊदी बोहरा द्वारा की गई है। इस प्रोग्राम के तहत हर वर्ष दो से लेकर छह वर्ष तक की उम्र के लगभग उन 100 बच्चों का समर्थन किया जाएगा, जिनके माता-पिता आसपास के कारखानों और निर्माण स्थलों पर मजदूरी का काम करते हैं।

इस पहल के बारे में विस्तार से बताते हुए, डॉ. जॉर्ज जॉन, सीईओ, दीपालय, ने कहा, “यदि अध्ययनों की मानें, तो पाँच वर्ष से कम उम्र के अधिकतर बच्चे जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित रह जाते हैं, जिनमें शिक्षा के अवसरों की कमी, पोषण संबंधी कमियाँ और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ शामिल हैं। यह कहीं न कहीं बाल विकास पर गहरा असर डालता है। इसकी संवेदनशीलता को समझते हुए, हमने दाऊदी बोहरा समुदाय के साथ मिलकर नई दिल्ली स्थित संजय कॉलोनी में अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड डेवलपमेंट सेंटर की शुरुआत की है। यह सेंटर न सिर्फ जरूरतमंद बच्चों को सकल मोटर कौशल और कार्यात्मक साक्षरता प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें छह साल की उम्र तक स्कूली शिक्षा में शामिल होने के लिए तैयार भी करेगा।”

जॉन ने आगे कहा, “इस पहल के तहत अब तक, 54 बच्चों की पहचान की जा चुकी है। इसके साथ ही सेंटर में उनका नामांकन कर लिया गया है। इसमें शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की नियुक्ति भी शामिल है। समग्र विकास के रूप में, यह सेंटर बच्चों के पोषण और बुनियादी स्वास्थ्य जरूरतों पर ध्यान रखने के लिए भी प्रतिबद्ध है।” हातिम बद्री, रिप्रेज़ेन्टेटिव, हिज़ होलीनेस, नई दिल्ली, ने कहा, “हर एक बच्चे को अधिकार है कि उसे अपने समग्र विकास के लिए प्रारंभिक देखभाल और बुनियादी शिक्षा तक पहुँच प्राप्त हो। हम खुशकिस्मत हैं कि हमने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत उन वंचित माताओं-पिताओं का समर्थन करने के लिए की है, जो अपने बच्चों को समय, संसाधन और पोषण संबंधी देखभाल देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “दाउदी बोहरा समुदाय के धर्म गुरु, हिज़ होलीनेस सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन हमेशा से ही समाज को जरूरतमंद लोगों के प्रति दया भाव रखने और उनके उत्थान के लिए कार्य करने हेतु प्रोत्साहित करते रहे हैं। उनके इसी मार्गदर्शन से प्रेरित होकर हमारे सदस्य न सिर्फ ग्रामीण और शहरी भारत, बल्कि विश्व भर में विभिन्न सामाजिक कल्याण परियोजनाओं को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।” लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए, डॉ. आदर्श शर्मा, पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय जन सहयोग और बाल विकास संस्थान, भारत सरकार, ने कहा, “सीखना, एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हमारे जन्म से लेकर शुरू होती है और मृत्यु तक जारी रहती है। लेकिन इसमें बेहतरी के लिए जल्दी शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। शहरी स्लम समुदायों को इस तरह के कार्यक्रमों की वास्तव में बेहद जरूरत है। ऐसे में प्रोजेक्ट राइज़ अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू करने के लिए दाऊदी बोहरा समुदाय को मेरी ओर से अनेक शुभकामनाएँ। यह सेंटर अन्य सभी दीपालय शिक्षण केंद्रों की तरह बच्चों के समग्र विकास और राष्ट्रीय विकास की दिशा में योगदान देगा।”

दाउदी बोहरा समुदाय का प्रोजेक्ट- राइज़, पूरे विश्व के लिए परोपकारी है, जो स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं और संगठनों के साथ साझेदारी में काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पोषण, जल व स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से समाज के कमजोर सदस्यों का समर्थन करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper