यूपी में आज रहेगा ‘नो नॉन-वेज डे’; जानिए, योगी सरकार ने क्यों दिया ये आदेश?

लखनऊ” उत्तर प्रदेश में शनिवार यानी 25 नवंबर को ‘नो नॉन-वेज डे’ मनाया जाएगा। इस दिन नॉन-वेज की सभी दुकानें, बूचड़खाने बंद रहेंगे। ये आदेश योगी सरकार ने जारी किया है। बता दें कि 25 नवंबर को साधु टीएल वासवानी की जयंती है। इसी उपलक्ष्य में सीएम योगी ने ये फैसला लिया है। इस बाबत सरकार ने एक आदेश भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 25 नवंबर को प्रदेश में मांस बेचने वाली सभी दुकानें बंद रहेंगी।

प्रदेश सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी मंडल आयुक्तों, नगर आयुक्तों और जिलाधिकारियों को विशेस सचिव ने पत्र लिखते हुए कहा कि महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, शिवरात्रि महापर्व और साधू टीएल वासवानी की जयन्ती पर प्रदेश में नो नॉन वेज डे रहेगा। इस दिन सभी मांस की दुकानें और स्लॉटर हाउस बंद रखे जायेंगे। शनिवार 25 नवंबर को टीएल वासवानी की जयंती है और इसी वजह से मांस की दुकानें और स्लॉटर हाउस बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि समस्त नगर स्थानीय निकायों में आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का कहा गया है। गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते शनिवार को निर्यात के लिए निर्मित उत्पादों को छूट देते हुए हलाल प्रमाणन वाले खाद्य उत्पादों के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया था।

बता दें कि साधु टीएल वासवानी (थानवरदास लीलाराम वासवानी) एक भारतीय शिक्षाविद् थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में मीरा आंदोलन शुरू किया और हैदराबाद सिंध (अब पाकिस्तान) में सेंट मीरा स्कूल की स्थापना की थी। उनके जीवन और शइक्षण को समर्पित दर्शन म्यूजियम भी महाराष्ट्र के पुणे शहर में खोला गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper