जहर से कम नहीं है प्लास्टिक की बोतल का पानी, आज ही करें अपनी आदत में बदलाव, वरना…

नई दिल्ली। प्लास्टिक हमेशा से ही हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक रहा है। प्लास्टिक के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ हमारी सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि इससे हमारे वातावरण को भी काफी नुकसान होता है। प्लास्टिक हमारे काम को आसान करने के लिए काफी सहायक होता है। यही वजह है कि आजकल बाजार में प्लास्टिक के कई तरह के सामान उपलब्ध हैं। इन्हीं सामानों में से एक प्लास्टिक की बोतल लोगों द्वारा काफी उपयोग में लाई जाती है।

इतना ही नहीं मार्केट में अलग-अलग रंग और डिजाइन की कई तरह की बोतलें मौजूद हैं, जिसका लोग लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो जरूर जानें प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के नुकसानों के बारे में-

प्लास्टिक में कई तरह के हानिकारक रसायन पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर इसमें पानी रखा जाए,तो इसमें फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्यूमीनियम जैसे हानिकारक तत्व उपन्न होते हैं, जिसका सेवन करने से यह हमारे शरीर में स्लो प्वाइजन की तरह काम करता है। इससे आपका स्वास्थ्य धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से इसमें मौजूद खतरनाक केमिकल्स हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, जो हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्लास्टिक में मौजूद हानिकारक केमिकल्स जैसे सीसा, कैडमियम और पारा के शरीर में जाने में कैंसर, विकलांगता जैसी गंभीर समस्याओं की संभावना काफी बढ़ जाती है।

प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी पीने से न सिर्फ गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि इसका हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, प्लास्टिक में मौजूद हानिकारक केमिकल्स पानी के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, जिससे हमारा इम्युन सिस्टम कमजोर हो सकता है।

लगातार प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद केमिकल्स से महिलाओं और पुरुषों को प्रजनन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। दरअसल, हानिकारक केमिकल्स की वजह से ओवरी से संबंधित बीमारियां, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा प्लास्टिक की बोतल का पानी पीने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में भी कम हो सकती है।

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के ढेरों नुकसान हैं। ऐसे में कोशिश करें कि पानी पीने के लिए बीपीए फ्री प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप कांच, कॉपर या स्टेनलेस स्टील की बोतल का उपयोग करें, तो ज्यादा बेहतर होगा। साथ ही इस बात का ध्यान जरूर रखें कि समय-समय पर बोतलों को अच्छी तरह से धोते रहें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper