जानिए कौन हैं बाबा वेंगा, क्या कभी सच हुई है भविष्यवाणी? भारत में दी बड़े संकट की चेतावनी

नई दिल्ली. दुनिया के प्रसिद्ध भविष्यवक्ताओं में बुल्गारिया की भविष्यवक्ता बाबा वेंगा भी शामिल हैं। बाबा वेंगा को उनकी भविष्यवाणियों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। बाबा वेंगा ने साल 2022 के लिए भी कई भविष्यवाणियां की थीं। इन भविष्यवाणियों में कई डराने वाली भी हैं। बुल्गारिया में बाबा वेंगा एक फकीर थीं जिन्हें बाल्कन क्षेत्र का नास्त्रेदमस कहा जाता है।

बाबा वेंगा ने सन् 5079 तक की भविष्यवाणी की थीं। बुल्गारिया की दृष्टिहीन बाबा वेंगा दुनिया की उन भविष्यवक्ताओं में शामिल हैं जिन पर पूरी दुनिया यकीन करती है। बाबा वेंगा की 12 साल की उम्र में ही आंखें खराब हो गई थीं। उनकी 11 अगस्त 1996 को मौत हुई थी। इससे पहले उन्होंने दुनिया के खत्म होने से लेकर युद्ध और आपदा तक की भविष्यवाणियां की थीं। आइए जानते हैं कि बाबा वेंगा की कितनी भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं।

बाबा वेंगा की कई भविष्यवाणियां गलत साबित हुई हैं जबकि कुछ भविष्यवाणियां सच हुई हैं। वेन्जेलिया पांडेवा दिमित्रोवा में जन्मी भविष्यवक्ता बाबा वेंगा बुल्गारिया के गांव स्ट्रुमिका में पली बढ़ीं। जब वह सिर्फ 12 साल की थीं तो एक तूफान के चपेट में आने से उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी।

बाबा वेंगा ने बताया था कि आंखों की रोशनी जाने के बाद उनको भविष्यवाणी करने की शक्ति मिल गई। उनका कहना था कि 5079 में दुनिया खत्म हो जाएगी। बाबा वेंगा की भविष्यवाणियों को हर साल जनवरी में सार्वजनिक किया जाता है। बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां कभी-कभी लोगों को चिंता में डाल देती हैं।

भविष्यवक्ता बाबा वेंगा ने भविष्यवाणी की थी कि भारत में टिड्डियां फसलों और खेतों पर हमला करेंगी। इसकी वजह से देश में भूखमरी पैदा हो सकती है। इसके अलावा भारत को अकाल जैसी आपदा का सामना करना पड़ सकता है। साल 2020 में देश के कई राज्यों में टिड्डियों ने हमला किया था जिनमें राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं। इस हमले में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाबा वेंगा ने अमेरिका में आतंकी संगठन अलकायदा के 9/11 हमले, ब्रेक्सिट, बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने, 2004 में सुनामी आने समेत कई भविष्यवाणियां की थीं। बाबा वेंगा ने भविष्यवाणी की थी कि स्टील बर्ड्स के हमले से अमेरिकी भाई गिरेंगे और निर्दोष लोगों का खून बहेगा। इसको न्यूयॉर्क में 9/11 के आतंकवादी हमले की भविष्यवाणी माना जाता है। बाबा वेंगा ने 2017 तक यूरोप के ‘अस्तित्व’ को खत्म होने की भविष्यवाणी की थी जिसे ब्रेक्सिट से जोड़ते हैं।

माना जाता है कि बाबा वेंगा ने बराक ओबामा को लेकर सबसे सही भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिका का 44वां राष्ट्रपति अश्वेत होगा जो सच साबित हुई। लेकिन उनकी यह भविष्यवाणी गलत हुई कि वो अमेरिका के आखिरी राष्ट्रपति होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper