जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई सम्पन्न 

      बरेली, 18 नवम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि संज्ञान में आया है कि प्राइवेट एम्बुलेंस  रोगियों को प्राइवेट अस्पताल में उनकी इच्छा के विरूद्ध ले जाते हैं और भर्ती करते हैं, इस पर जिलाधिकारी ने  निर्देश दिये कि प्राइवेट एम्बुलेंस संचालकों और आई0एम0ए0 को पत्र लिखकर आदेश जारी किया जाये कि रोगी के इच्छा के विरूद्ध प्राइवेट अस्पताल में भर्ती ना किया जाये।
जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद के 336 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में विद्युत कनेक्शन हो चुका है। बताया गया कि कुल 06 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में विद्युत कनेक्शन हेतु 40 हजार से अधिक का स्टीमेट बना है वह स्टीमेट शासन को भेजा गया है।
 जिलाधिकारी ने नियमित टीकाकरण की समीक्षा के दौरान पाया कि विगत माह में टीकाकरण के प्रतिशत में सुधार आया है लेकिन रामनगर, फरीदपुर, पीर बहोड़ा, नदौसी, घेर जाफर खां की प्रगति खराब मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बंधित एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिये कि नियमिति टीकाकरण के कार्य को शतप्रतिशत पूर्ण किया जाये।
बैठक में बताया गया कि जनपद में टी0वी0 के 15151 रोगी चिन्हित किये गये हैं जो लक्ष्य से ज्यादा है और इन सबका एच0आई0वी0 टेस्ट भी कराया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त चिन्हित रोगियों के खाते में सरकार द्वारा निर्धारित धनराशि आगामी बैठक से पूर्व पहुंच जानी चाहिए।
जिलाधिकारी ने आर0सी0एच0 पोर्टल की फीडिंग की समीक्षा करते हुये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि आर0सी0एच0 पोर्टल की फीडिंग की स्थिति में सुधार लाया जाये। जिलाधिकारी को समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में डिप्थीरिया के पूरे वर्ष में 46 केस मिले हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने बढ़ते हुये केसेस के प्रति चिंता व्यक्त करते हुये स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना, मातृ मृत्यु दर आदि की भी समीक्षा करी। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना में आशाओं को दिये जाने वाले मानेदय ससमय उपलब्ध कराने तथा आगामी बैठक में उसका विवरण उपलब्ध कराये जाने निर्देश दिये। उन्होंने विकास खण्ड रिछा, बहेड़ी, शेरगढ़ एवं भुता के एम0ओ0आई0सी0 को सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को क्यूआर कोड जनरेशन की स्थिति में सुधार लाने के भी निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एम0ओ0आई0सी0 सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper