जिलाधिकारी ने आईजीआरएस पर ग्राम कांधरपुर से सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त होने पर ग्राम में चौपाल लगाकर लोगों की शिकायतों को सुना व निस्तारण किया

बरेली, 22 अक्टूबर। ज्ञातत्व हो कि जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आईजीआरएस पर सर्वाधिक शिकायत भेजने वाले ग्रामों की सूची ली थी और उक्त ग्रामों में जिलाधिकारी द्वारा स्वयं चौपाल लगाकर ग्रामीणों की शिकायतों का निस्तारण कराया जा रहा है।

इसी क्रम में आज माननीय सांसद आंवला धर्मेन्द्र कश्यप की गरिमामयी उपस्थिति में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने जनपद बरेली के तहसील सदर के विकासखंड क्यारा के ग्राम कांधरपुर में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकर जनसामान्य की शिकायतों को सुना व निस्तारण की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने आईजीआरएस शिकायतकर्ता उषा मेहरोत्रा पत्नी लालता प्रसाद ग्राम प्रधान आदि की शिकायतों का नियमानुसार निस्तारण किए जाने की जानकारी शिकायतकर्ता से ली। ग्राम प्रधान महिला ने अवगत कराया कि ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा था अब कब्जा मुक्त हो गया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान महिला की प्रशंसा की। जिलाधिकारी को लेखपाल ने अवगत कराया लालता प्रसाद की एक है, जो उच्च न्यायालय हाई कोर्ट में विचाराधीन है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आईजीआरएस में प्राप्त शिकायतों का मौके पर जाकर निस्तारण किया जाये तथा ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना जाये और गुणवत्तापूर्ण एवं यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जन समस्याओं को समस्त सम्बंधित अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर शिकायतों का निस्तारण करें।

जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने अवगत कराया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्राम वाटर सप्लाई नहीं है जिस पर जिलाधिकारी को तहसीलदार ने अवगत कराया कि वाटर टैक के लिये भूमि चिन्हित हो गयी है जल्द ही कार्य शुरू करा दिया जायेगा। ग्रामीणों ने अवगत कराया कि गांव में तीन सफाई कर्मी हैं लेकिन गांव में उचित सफाई नहीं हो पा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सफाई कर्मियों द्वारा बड़े नालों व नालियों की सफाई करायी जाये।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से पूछा कि गांव में डेंगू/मलेरिया की क्या स्थिति है, जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि गांव में डेंगू/मलेरिया फैल रहा है। जिलाधिकारी ने सम्बंधित डॉक्टर को निर्देश दिये कि गांव में नियमित डेंगू और मलेरिया की जांच समय-समय पर करते रहे और आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करायी जाये। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से अपील की है कि बुखार आने पर झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर  में ना पडे़ अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच करायें। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से राशन मिलने, पेंशन आदि के बारे में भी जानकारी ली।

उक्त के पश्चात जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय कांधरपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यालय को साफ-सुथरा देखकर विद्यालय की प्रशंसा की। माननीय सांसद आंवला धर्मेन्द्र कश्यप ने बताया कि विद्यालय की प्रधानाचार्य बहुत अच्छी हैं जब कोई छात्र-छात्राएं विद्यालय नहीं आते हैं तो वह स्वयं उनके घर जाकर हाल-चाल लेती हैं, विद्यालय में अच्छी पढ़ाई होती है।

जिलाधिकारी ने अध्यापिका से पूछा कि छात्रा व छात्राओं को मिड डे मील के अंतर्गत मीनू के अनुसार खाने में क्या बना है जिस पर अध्यापिका ने बताया कि आज खाने में सब्जी व चावल बने हैं। अध्यापिका ने अवगत कराया कि विद्यालय में एक स्मार्ट क्लास रूम और एक टीवी भी है जिस पर जिलाधिकारी निर्देश दिए कि टीवी को क्लास में रखा जाए। उन्होंने कक्षा 7 के छात्र समीर अली व अर्जुन से टीवी चलने की जानकारी ली जिस पर दोनों छात्रों ने बताया की टीवी चलती है, टीवी पर पाठ को दिखाकर पढ़ाया जाता है।

जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि विद्यालय में बरसात के दिनों में पानी अंदर आ जाता है, जिससे छात्र-छात्राओं को आने-जाने में दिक्कत होती है जिस पर जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालय में बरसात का पानी अंदर न आए ऐसी व्यवस्था की जाये तथा छात्र-छात्राओं के आने-जाने के लिये पाथ वे का निर्माण कराया जाये।

चौपाल के समय मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव, तहसीलदार सदर, खण्ड विकास अधिकारी, ग्रामवासी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper