जैविक खेती के लिए किसानों को 6500 रुपये प्रति एकड़ दे रही सरकार, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली: खेती-बाड़ी में रासायनिक खाद के उपयोग से भूमि की उर्वरकता पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है. इसी वजह से सरकारें किसानों को खेती में रासायनिक उर्वरक की जगह जैविक खाद का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है. बिहार सरकार ने किसानों को जैविक खेती अपनाने पर आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया है.

बिहार कृषि विभाग के अनुसार, जैविक खेती करने वाले किसानों को 6500 रुपये प्रति एकड़ दिए जाएंगे. किसानों को ये राशि जैविक प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदान किए जाएंगे. इस राशि को पाने के लिए किसानों के पास 2.5 एकड़ भूमि होना चाहिए. 2.5 एकड़ जमीन पर किसानों को कुल 16 हजार 250 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. इसके लिए किसान को बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180- 1551 पर भी कॉल कर सहायता ली जा सकती है.

बता दें कि, रासायनिक और जैविक खेती में बड़ा अंतर खर्च का आता है. यदि 1 एकड़ खेती रासायनिक रूप से की जाए तो खर्च 30 हजार प्रति एकड़ तक होता है. वहीं जैविक खेती में महज 5 हजार में काम हो जाता है. वहीं, यदि कमाई की बात करें तो रासायनिक की तुलना में जैविक खेती में 20% से ज्यादा मुनाफा होता है. वहीं जैविक खेती का माल बेचने में आसानी होती है और बड़ी तादाद में उसके खरीदार मिलते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper