ज्यादा पसीना आना है हार्ट अटैक का संकेत? डॉक्टर की दी ये जानकारी बचा सकती है जान

हार्ट अटैक जुकाम-बुखार जितना कॉमन नहीं हैं, इसलिए ज्यादातर लोग इसके लक्षण नहीं समझ पाते। दिल के दौरे के कुछ लक्षण एसिडिटी या गैस जैसे भी लगते हैं, इस वजह से लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। हार्ट अटैक के Golden Hour यानी 1 घंटे के भीतर इलाज मिल जाए तो जीवन बच सकता है। इसलिए इन लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए जैसे सीने के बीच में दर्द होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, उल्टी आना और तेज पसीना निकलना। जी हां बाकी लक्षणों के साथ हद से ज्यादा पसीना आना भी हार्ट अटैक का अहम संकेत है। कार्डियोलॉजिस्ट आरती लाल चंदानी ने कुछ लक्षण बताए हैं जिनसे दिल के दौरे की पहचान की जा सकती है।

डॉक्टर चंदानी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक के कई लक्षणों में पसीना भी एक है। जब इतना पसीना आए कि कपड़े भीग जाएं। आमतौर पर पसीना आना आम बात है क्योंकि भारत में ह्मयूमिडिटी और गर्मी होती है। हमेशा पसीना हार्ट अटैक का लक्षण नहीं।

हार्ट अटैक के पसीने से पहले सीने में दर्द होगा, उलझन होगी और सीने के बीच में दिक्कत या दवाब महसूस होगा। समझ में नहीं आएगा कि क्या हो रहा है। काफी तकलीफ होगी। यह दर्द या दवाब छोटे एरिया नहीं बल्कि बड़े एरिया में होगी। मुट्ठीभर के एरिया से ज्यादा जगह में दर्द होगा। यह पेन फैलेगा। नीचे की तरफ कम ज्याता है और ऊपर की तरफ फैलता है। आपको गले में घुटन, हाथों में भारीपन, कंधों पर वजन जैसा, या सीने पर कसने जैसा फील हो सकता है। आपको लग सकता है कि सांस नहीं आ रही। इसके साथ अगर तेज पसीना है तो यह हार्ट अटैक का अहम लक्षण बन जाता है।

डॉक्टर चंदानी ने बताया कि एंजाइना का पेन होता है तो इतना पसीना नहीं आता है। जब क्लॉट से आर्टरी ब्लॉक होने लगती है तो हार्ट का एक हिस्सा डेड होने लगता है, तब ही तेज पसीना आता है। साथ में उल्टी भी हो सकती है। अगर ऐसा हो तो किसी कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper