ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था होगी पुख्ता, सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगी ट्रेनें

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे सीसीटीवी कैमरों से ट्रेनों की सुरक्षा मुकम्मल करेगी। इसके लिए5,16,115 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें से 1,82,279 सीसीटीवी कैमरे इंजन में लगेंगे। कैमरे अत्याधुनिक होंगे। इसमें आवाज भी रिकॉर्ड किया जाएगा। वहीं, 3,33,836 सीसीटीवी कैमरे 44,038 ट्रेनों के कोच में लगेंगे। इससे सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होगी। मार्च तक इन कैमरों को लगाने का लक्ष्य रखा गया। इनकी तीन वर्ष की वारंटी होगी। पहले से चल रही शताब्दी, शेरे पंजाब जैसी कुछ ही ट्रेनों के कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र ने इसके लिए टेंडर निकाला है।

गौर करने वाली बात है कि गत वर्ष अगस्त में सरयू एक्सप्रेस ट्रेन के अंदर महिला हेड कांस्टेबल से बर्बरता के मामले में आरोपियों की पहचान करने में जांच एजेंसियों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ा था। ऐसे में अब ट्रेनों के इंजन और कोच सीसीटीवी कैमरों से लैंस होंगे। हालांकि ट्रेन के काेच में सीसीटीवी कैमरों लगाने की योजना कई वर्ष पुरानी है। जिसे अब धरातल पर उतारा जा रहा है।

14359 लोकोमोटिव (रेल इंजन) में नए लगाए जाने वाले कैमरे क्रू वॉयस और वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम (सीवीवीआरएस) वाले होंगे। सीवीवीआरएस का उद्देश्य सुरक्षा मापदंडों को बढ़ाना और संचालन के दौरान लोकोमोटिव पायलटों के कामकाज की निगरानी करना है। इस प्रणाली में अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं जो वास्तविक समय की निगरानी करेंगी। प्रत्येक लोकोमोटिव के केबिन के अंदर और बाहर दोनों जगह कैमरे लगाए जाएंगे।

केबिन के अंदर ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता वाले कैमरे होंगे, जिससे चालक दल की सतर्कता, कार्य गतिविधियों और सिग्नल कॉलआउट के पालन की वास्तविक समय की निगरानी की सुविधा मिलेगी। यह कैमरे केबिन के अंदर अनधिकृत व्यक्तियों की पहचान करने में भी मदद करेंगे। साथ ही तकनीकी खराबी की स्थिति में तकनीकी सेवा दस्तावेज़ (टीएसडी) के अनुसार समस्या के समाधान में भी कैमरों की मदद ली जा सकेगी।

44038 कोच में 3,33,836 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इससे यात्रियों की सुरक्षा भी पुख्ता होगी। ट्रेनाें में होने वाली आपराधिक घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी। कोच में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे में यात्रियों की निजता का हनन ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। यह कैमरे चेहरा पहचानने वाली तकनीक और रात्रि में भी स्पष्ट नजर आने वाली तकनीक से लैंस हैं।

इन कैमरों के जरिये रेलवे को डाटा एकत्र करने में भी मदद मिलेगी। इनकी रिकार्डिंग सुरक्षित रखी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि कोई हादसा होने पर इसकी जांच और हादसे का कारण पता लगाने में भी मदद मिलेगी। सभी कैमरों को रेलवे के डेटाबेस से जोड़ा जाएगा। डेटा सेंटर दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई समेत 5 स्थानों पर हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper