राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या पहुंचा सोना-चांदी की परत वाला 500 किलो का नगाड़ा

 


अयोध्या। अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भगवान राम के दरबार में अब नगाड़ा भी बजेगा। गुजरात के अहमदाबाद से पांच सौ किलो का नगाड़ा अयोध्या पंहुच गया है। देश भर से भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए उपहार लाए जा रहे हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा तय है। ऐसे में इन उपहारों को मंदिर परिसर में कहां लगाना है, उसके लिए स्थान चयन किया जा रहा है। विशाल राम मंदिर के प्रांगण में ये सभी उपहार लगाए जाएंगे। साथ ही 24 सौ किलो का एक घंटा एटा से अयोध्या पंहुचाया गया है।

एटा के कारीगरों द्वारा निर्मित 2400 किलो का घंटा भी चर्चा का विषय बना हुआ है। घंटी उद्योग की नगरी एटा के जलेसर से ये घंटा अयोध्या पहुंचा है। अष्टधातु के इस घंटे को सैकड़ों व्यापारी फूलों से सजे रथ में अयोध्या लाए हैं। इसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित किया गया। इस घंटे की आवाज शांत माहौल में करीब 2 किमी तक सुनाई दे सकती है। कारोबारी मनोज मित्तल ने बताया कि पिता विकास मित्तल की स्मृति में इस घंटे को तैयार किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper