डायबिटीज के मरीजों को क्यों पीने चाहिए ये 3 तरह के मिल्क ड्रिंक्स? जानिए शुगर कंट्रोल करने के तरीके

नई दिल्ली. भारत में डायबिटीज की बीमारी काफी आम हो चुकी है. देशभर में भारी तादाद में लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं. डायबिटीज में खान पान का खास ख्याल रखना होता है. इस बीमारी में ऐसी चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. ऐसे में दूध का सेवन इन रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन सवाल उठता है कि मधुमेह के मरीजों को किस समय दूध का सेवन करना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दूध का सेवन कार्बोहाइड्रेट के पाचन को कम करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. आइए जानते हैं शुगर के मरीजों को कौन सा मिल्क ड्रिंक्स पीना चाहिए.

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसे पीने से इंसुलिन का स्तर संतुलन में रहता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी का दूध काफी अच्छा साबित होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शुगर को नियंत्रित करने का काम करते हैं.

बादाम का दूध में कैलोरी कम होती है और इसमें विटामिन डी, विटामिन ई और जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper