कहीं आप भी तो नहीं करते जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन, जान लें इससे होने वाले नुकसान

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ आपको रिफ्रेश रखने में भी मददगार है। नींबू में विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन बी-6, फोलेट, थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इतने सारे गुण होने के बावजूद भी अगर आप अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता है।

आपने अक्सर सुना होगा कि खाली पेट शहद के साथ नींबू पानी पीने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है। हालांकि, जरूरत से ज्यादा इस पेय के सेवन से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप पेट दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन दांतों में झनझनाहट पैदा कर सकता है। इससे दांतों में सड़न की समस्या भी हो सकती है। इसिलिए अगर आप दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो इस स्थिति में साइट्रिक फूड्स का सेवन कम मात्रा में ही करें।

क्या आप जानते हैं कि नींबू के रस को सीधे बालों पर अप्लाई करने से आपके बाल रूखे और सफेद हो सकते हैं? इसमें मौजूद अम्लीय गुण बालों को प्रभावित करते हैं। अक्सर लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों पर नींबू का रस अप्लाई करते हैं।

अगर आप नियमित रूप से अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो सकती है।

जरूरत से ज्यादा नींबू पानी के सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। अधिक मात्रा में इसे पीने से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप डिहाइड्रेशन की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper