तुलसी के अलावा इन 5 पौधों को गलती से भी दक्षिण दिशा में न लगाएं, वरना…

वास्‍तु में पेड़-पौधों की दिशा का खास महत्‍व बताया गया है। वास्‍तु में ऐसा माना जाता है कि पौधे अगर सही दिशा में लगे होते हैं तो वे घर में पॉजिटिव एनर्जी के फ्लो को बढ़ाते हैं और वहीं यदि कुछ पौधे गलत दिशा में होते हैं तो ये सूख जाते हैं और फिर नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं। वास्‍तु के अनुसार तुलसी को दक्षिण दिशा में लगाने से यह ठीक से पनपती नहीं है और उसके फलस्‍वरूप आपके घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है। तुलसी के अलावा भी कुछ ऐसे दैवीय पौधे बताए गए हैं, जिनको भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इन पौधों को दक्षिण दिशा में लगाने से आपके घर में अशुभ प्रभाव बढ़ते हैं।

हिंदू धर्म में तुलसी को देवी का दर्जा दिया गया है और इन्‍हें मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है। देवी-देवताओं की दिशा पूर्व और उत्‍तर मानी गई है। इसलिए तुलसी के पौधे को घर में कभी भी भूलकर भी दक्षिण दिशा में न लगाएं। तुलसी के पौधे को सदैव पूर्व दिशा में लगाएं। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। दरअसल तुलसी को बढ़ने के लिए अधिक धूप की जरूरत होती है जो कि उसे पूर्व दिशा में ही मिलती है। इसलिए तुलसी को अपने घर में सदैव पूर्व दिशा में लगाएं।

ज्‍योतिष में शमी का संबंध शनिदेव से माना गया है। वहीं धार्मिक मान्‍याताओं के अनुसार शमी पत्र भगवान शिव को भी बेहद प्रिय होता है। इसलिए यह भी एक दैवीय पौधा है। इसलिए इस पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे के लिए पूर्व या फिर ईशान कोण सबसे सही स्‍थान माना जाता है।

केले के पौधे श्रीहरि भगवान विष्‍णु का वास माना जाता है और हर गुरुवार को इसकी पूजा की जाती है। केले के पेड़ को भूलकर भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। इसे घर के बाहर की तरफ या फिर बालकनी में उत्‍तर या फिर पूर्व दिशा में लगा सकते हैं। दक्षिण दिशा में केले का पेड़ लगाने से इसके प्रभाव कम होने लगते हैं।

ज्‍योतिष में मनी प्‍लांट का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है। शुक्र को भौतिक सुविधाओं और धन संपत्ति से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन आप गलती से भी मनी प्‍लांट घर की दक्षिण दिशा में लगा देते हैं तो आपके पास धन का अभाव होने लगता है। वहीं पूर्व या फिर उत्‍तर दिशा में लगाने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

वास्‍तु के अनुसार रोजमेरी का पौधा घर में लगाने से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का फ्लो बढ़ता है। लेकिन इस पौधे को लगाने में दिशा का खास ध्‍यान रखना चाहिए। इस पौधे के लिए दक्षिण दिशा में वर्जित बताई गई है। इस पौधे को लगाने के लिए सबसे उचित दिशा पूर्व दिशा होती है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper