आंखों के लिए वरदान है धागे वाली मिश्री, ऐसे खाने पर होगी तेज नजर, जानें ये गजब के फायदे

मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है। ये रोशनी आंखों का इंफेक्शन पैदा करती है। इसके साथ डाइट में पोषण की कमी और खराब लाइफस्टाइल समस्या भी आंखों को कमजोर कर देती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ दृष्टि बढ़ाने में मदद करते हैं।

बहुत कम लोग जानते हैं कि मिश्री खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद में इसे काफी गुणकारी बताया गया है। क्योंकि यह चीनी की तरह रिफाइंड नहीं होती और प्राकृतिक मिठास से भरी होती है। लेकिन ध्यान रखें कि सबसे शुद्ध मिश्री वही है, जिसमें छोटे-छोटे रेशे या धागे मौजूद हों।

अजकल छोटे-छोटे बच्चों की आंखें कमजोर होती जा रही है। जिसकी वजह से पास और दूर का देखना मुश्किल हो गया है। रेड आई, आंखों से पानी आना, आंखों में सूजन आदि इसके लक्षण हैं। नजर तेज करने के लिए रात का खाना खाने के बाद एक चम्मच पानी के साथ एक चम्मच मिश्री खा लें।

मौसम बदलने पर खांसी होना आम है। मगर इस दिक्कत से रात में सोना मुश्किल हो सकता है। अगर आपको खांसी की वजह से नींद नहीं आ रही तो मिश्री के दाने मुंह में रखकर चूसें। इसका रस गले की खराश भी दूर करता है।

गैस, अपच, पेट दर्द का कारण पाचन तंत्र की कमजोरी होती है। खाने के बाद मिश्री और सौंफ का मिक्सचर चबाएं। यह खाने को पचाने और सारा पोषण पाने में मदद करेगा। इसलिए अधिकतर होटल-रेस्टोरेंट में बिल के साथ ये मिक्सचर दिया जाता है।

ब्लड शुगर बढ़ाकर बेहोशी दूर करती है
चूसने से उल्टी रुक जाती है
बुखार की दवा की तरह काम करती है
शुक्राणु बढ़ाती है
हिचकियां बंद करती है
खून बढ़ाती है

अगर आपको डायबिटीज या इंसुलिन रेजिस्टेंस की दिक्कत है तो मिश्री खाने से बचें। क्योंकि यह चीनी का ही एक रूप है, जो हाई ब्लड शुगर कर सकता है। इसलिए डायबिटिक पेशेंट को किसी भी मीठी चीज से दूर रहना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper