थायराइड की समस्या में रामबाण हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से तुरंत मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानापान की वजह से आप कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं। अक्सर आप लोगों से सुनते होंगे- मुझे थायराइड है, ऐसे में वजन कभी बढ़ जाता है, तो कभी घट जाता है। दरअसल, थायराइड की समस्या ग्रंथी से जुड़ी है। यह एक तितली के आकार की ग्रंथी होती है, जो गर्दन में श्वासनली के सामने होती है। थायराइड हार्मोन का काम करता है। जब हार्मोन के स्तर में अचानक से उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है तो इस बीमारी के लक्षण दिख सकते हैं।

थायराइड के ये हैं लक्षण
– मांसपेशियों और जोड़ों में लगातार दर्द होना।

– महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेट में अधिक दर्द होना या पीरियड्स में अनियमितता।

– हर वक्त थकान महसूस होना या घबराहट की समस्या।

– गर्दन में सूजन या भारीपन का अहसास होना।

– वजन बढ़ना या घटना।

– नींद न आने की समस्या।

– बालों का पतला होना।

चंदन के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, यह तेल उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तेल के मालिश से अनिद्रा, तनाव आदि को दूर किया जा सकता है। यह तेल हेयर फॉल को कंट्रोल करने में सहायक है।

लैंवेंडर के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह तेल डिप्रेशन की समस्या को कम करने में मददगार है।

पुदीना के तेल में उच्च मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो थायराइड की समस्या में लाभदायक है। इसमें मौजूद गुण मूड स्विंग, पाचन शक्ति और अन्य समस्या को दूर करने में मदद करता है।

लेमन ग्रास ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से थायराइड से संबंधित एलर्जी या सूजन से राहत पा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper