यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान? इस तरह से करें केले का सेवन, मिलेगा आराम

नई दिल्ली. बॉडी में यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, हड्डियों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती है. वहीं बता दें बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी पर भी इसका असर पड़ता है. इतना ही नहीं यूरिक एसिड की दिक्कत होने पर आपको हार्ट अटैक की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको यूरिक एसिड की समस्या न हो तो आपको अपने खानपान पर जरूर ध्यान देना चाहिए.इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें. वहीं अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड में केला खाने के क्या फायदे मिलते हैं?

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए मरीजों को लो प्यूरिन की कम मात्रा वाले फूड्स खाने चाहिए.ऐसा इसिलए क्योंकि जिन फूड्स में प्यूरीन की कम मात्रा होती है उसना सेवन करने से बॉडी में प्यूरीन प्रोडक्शन कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप केले का सेवन करते हैं तो आप आसानी से यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना एक केला सुबह और शाम को खा सकते हैं. बता दें केले में प्यूरीन की बहुत कम मात्रा होती है. वहीं अगर आप केले का रोजाना सेवन करते हैं तो गठिया जैसी गंभीर बीमार में फायदा मिलता है.

यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आप रोज सुबह और शाम में 2 केले का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप बनाना शेक या फिर बनाना चाट के रूप में भी केले को खा सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper