हाई कोलेस्ट्रॉल ने कर दिया है परेशान, तो किचन में रखी इन दो चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। खानपान में लापरवाही और हमारी बुरी आदतों की वजह से कई बार हमें गंभीर परिणाम तक भुगतने पड़ जाते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम अपनी सेहत का विशेष का ध्यान रखें। इन दिनों लोग लगातार बीपी, डायबिटीज जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी कई लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है। आजकल कम उम्र में ही लोग हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार होते जा रहे हैं। जंक फूड का ज्यादा सेवन और देर रात तक जागने की आदत की वजह से लोग लगातार कोलेस्ट्रॉल की समस्या का शिकार होते जा रहे हैं।

इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर बिना दवाइयों के इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कुछ आसान और बेहद असरदार आयुर्वेद के नुस्खे भी आजमा सकते है। आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली दो चीजों की मदद से आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे आयुर्वेदिक तरीके से राहत पाना चाहते हैं, तो ये दो चीजें आपके लिए मददगार साबित होगी।

अगर आप अपना बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए अलसी के बीज बेहद फायदेमंद साबित होंगे। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर अलसी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी लाभकारी होती है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, आयरन और विटामिन पाए जाते हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें और रोजाना एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ इसके सेवन करें। एक हफ्ते तक नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित हो जाएगा। साथ ही अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो इसमें मौजूद फाइबर इसके लिए गुणकारी होंगे।

खाने का जायका बढ़ाने वाली दालचीनी भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या का रामबाण इलाज है। गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली दालचीनी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बनाकर रख लें। अब रोज एक ग्लास पानी के साथ एक चुटकी पाउडर का सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि एक चुटकी से ज्यादा इसका सेवन न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper