नाखून भी दे सकते हैं इन गंभीर बीमारी के संकेत, हाथों पर भी दिखता है असर, तुरंत करें निदान

नई दिल्ली। जब कोई बच्चा बीमार पड़ता है तो डॉक्टर सबसे पहले नाखून, जीभ और आंखें देखते हैं. इन चीजों में कई बीमारियों के राज छुपे होते हैं. डॉक्टर इससे पता लगा लेता है कि बच्चे को क्या हुआ है. आज तो विज्ञान का युग है. हर चीज का टेस्ट से पता लगाया जाता है लेकिन नाखून शरीर के ऐसे अंग हैं जिनमें अगर थोड़ा सा भी बदलाव हो जाए तो ये कई बीमारियों की पूर्व सूचना का संकेत हो सकते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी की वेबसाइट में कहा गया है कि जब भी स्किन कैंसर का शक होता है लोग स्किन की ओर देखते हैं लेकिन इसका संकेत नाखूनों में भी छिपा होता है. इसके अलावा नाखून में लंग्स कैंसर की भी सूचना छिपी रहती है.

वेबसाइट के मुताबिक स्किन कैंसर के सबसे घातक रूप मेलोनोमा नाखूनों और पैर की उंगलियों के नीचे और आसपास विकसित हो सकता है. हालांकि नाखूनों के आसपास किसी को भी मेलोनोमा कैंसर विकसित हो सकता है लेकिन यह बुजुर्ग व्यक्तियों में सबसे ज्यादा हो सकता है. इसके लिए पारिवारिक इतिहास भी जिम्मेदार हो सकता है.

नाखूनों को कैसे चेक करें कि इसमें कैंसर है
गहरा लकीर दिखे-वेबसाइटके मुताबिक अगर हाथ या पैर के अंगूठे के नाखूनों में मटमैला या भूरा गहरी काली पट्टी की तरह लकीर दिखें तो यह मेलोनोमा कैंसर के निशान हो सकते हैं.
नाखून के पास डार्क स्किन-जब आपके नाखून के आसपास की स्किन का रंग गहरा हो जाता है, तो यह उन्नत मेलेनोमा का संकेत हो सकता है.
उंगलियों या पैर की उंगलियों से नाखूनों का हटना-अगर हाथ या पैर की उंगलियों से नाखून हटने लगे या अलग होने लगे तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं. जैसे-जैसे नाखून ऊपर उठेगा आपके नाखून के शीर्ष पर सफेद मुक्त किनारा लंबा दिखने लगेगा.
नाखूनों का फटना-नाखून बीच से फटने लगता है. अगर ऐसा होता है तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं.
नाखूनों के बीच में गांठ-कैंसर के संकेतों में नाखूनों के नीचे एक गांठ भी देख सकते हैं. यह चौड़ा, गहरा या पतला हो सकता है.
नाखूनों में अगर ये सब बदलाव दिखें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. अच्छी बात यह है कि अगर शुरुआत में आप डॉक्टर के पास चले जाएंगे तो बीमारी का जड़ से इलाज संभव हो सकेगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper