दांतों की पीली परत होगी साफ, मोती जैसी चमकेगी बत्तीसी, तुरंत ले आएं ये 4 चीजें

दांत सिर्फ खाना चबाने के काम नहीं करते बल्कि आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं। दांतों की बनावट या रंग में किसी भी तरह का बदलाव आपकी सूरत को बिगाड़ सकता है। सफेद और मोती जैसे चमकने वाले दांत भला किसे पसंद नहीं हैं। कई बार खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से दांतों पर पीली परत जम जाती है जिसे टार्टर या प्लेक कहा जाता है।

टार्टर खाने-पीने की चीजों से बनी एक पीली परत होती है, जो धीरे-धीरे दांतों पर चिपक जाती है। यह मसूड़ों की जड़ में पहुंचकर उन्हें खोखला कर सकती है। इससे आपके दांत पीले हो जाते हैं, साथ ही यह मुंह से बदबू आने, मसूड़ों में खून आना, दांतों के कमजोर होने, पायरिया और दर्द जैसी समस्याओं का कारण बनता है।

​पीले दांतों को सफेद कैसे करें? कई बार देखा गया है कि रोजाना ब्रश करने और महंगे टूथपेस्ट यूज करने के बाद भी बहुत से लोगों के दांत पीले ही रहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको दिन में दो बार ब्रश करने के अलावा नीचे बताए घरेलू उपाय भी आजमाने चाहिए।

NCBI पर छपे एक अध्ययन (Ref) के अनुसार, बेकिंग सोडा दांतों की सतह से दाग हटाने में मदद करता है जबकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करने के लिए इस पेस्ट का प्रयोग करें।

ऑयल पुलिंग भारत में दांतों को सफेद किया जाने वाला एक पारंपरिक उपाय है। इससे पूरे मुहं की तकलीफ दूर होती है। ऑयल पुलिंग करने के लिए आपको अपने मुंह में तेल लेकर चारों तरफ घुमाना है। इसके लिए सूरजमुखी तेल, तिल का तेल नारियल तेल का इस्तेमाल करें। ऑयल पुलिंग करने के लिए तेल का एक बड़ा चम्मच लें और इसे अपने मुंह में 15 से 20 मिनट के लिए घुमाएं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper