दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, देखें अपने राज्यों के मौसम का हाल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। चिलचिलाती धूप के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। वहीं, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हीट वेव (लू) जारी है। आने वाले पांच दिनों के लिए इन सभी राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

तूफान के कारण दिल्ली वासियों को गर्मी मिलेगी राहत
दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के शहरों में चिलचिलाती गर्मी पसीने छुटा रही है। वहीं, तेज धूप और गर्म हवा के कारण लोग परेशान हो रहे हैं। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में मंगलवार सुबह ही चिलचिलाती धूप निकली और दोपहर 12 बजे तक तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। वहीं, गुजरात में आए बिपारजॉय चक्रवात की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार है।

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अरब सागर में तेजी से बढ़ रहे चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव में 15 और 16 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहेंगे। विभाग के अनुसार, 17 और 18 जून को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

बिहार में बारिश होने के आसार
बिहार के उत्तर पूर्वी हिस्से में मानसून प्रवेश कर चुका है। अगले दो से तीन दिनों के अंदर उत्तर बिहार में मानसून सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में अभी अच्छी वर्षा होने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है। तेज धूप और गर्मी की स्थिति भी बनी रहेगी। अगले 18 जून तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में मौसम वैज्ञानिक डॉ ए.सत्तार ने कहा है कि पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।

हिमाचल के कई जगहों पर बारिश के साथ हुई बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में रोहतांग, बारालाचा सहित ऊंची चोटियों पर ताजा हल्की बर्फबारी हुई है, जबकि कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है। बर्फबारी और वर्षा के बावजूद पारा बढ़ा है। ऊना का अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 पर पहुंच गया है। अधिकतम तापमान में सबसे अधिक वृद्धि ऊना में 2.4 डिग्री की दर्ज की गई है। जबकि डलहौजी में छह मिलीमीटर, कांगड़ा और मनाली में भी वर्षा हुई है। न्यूनतम तापमान में एक से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper