दुनिया के 5 ऐसे खूनी सांप, जहर की एक बूंद और पलभर में इंसान का काम तमाम!

कोबरा सांप की प्रजातियों में से फिलिपीनी प्रजाती में सबसे ज्यादा जहर पाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोबरा अपने शिकार को डसता नहीं है बल्कि अपने मुंह से शिकार पर जहर की बौछार कर देता है. इसका जहर शिकार की सांस और दिल पर असर करता है.

सॉ-स्केल्ड वाइपर की एक बाइट में अधिकतम 70 मिलीग्राम जहर हो सकता है. जबकि एक आम इंसान को गंभीर रूप से घायल करने के लिए केवल 5 मिलीग्राम जहर काफी होता है. इस बात को जानने के बाद आप इस सांप से पैदा होने वाले खतरे का अंदाजा लगा सकते हैं.

बारबा अमरिला का एक चौड़ा ट्राइएंगुलर सिर होता है और आमतौर पर ये लगभग 1.2 से 2 मीटर लंबा होता है. ये सांप भूरे या ग्रे रंग का होता है. इसका डंसना इंसानों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. इसकी एक बाइट आपको काफी दर्द दे सकती है.

ईस्टर्न टाइगर स्नेक के जहर में ब्लड क्लॉटिंग एजेंट और नर्व पैरालाइजर मौजूद होता है जो कि मनुष्यों के लिए बेहद खतरनाक होता है. हमला करने से पहले, टाइगर स्नेक अपने सिर और गर्दन को चपटा कर लेता है और फिर अटैक करता है.

समुद्री सांपों को दुनिया का सबसे ज्यादा जहरीला सांप माना जाता है. इस खतरनाक सांप के जहर की कुछ बूंदें ही 1,000 लोगों को जान से मारने की क्षमता रखती हैं. इस बात को जानकर तो किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं. केवल समुद्र में पाए जाने की वजह से अक्सर मछुआरे इनकी चपेट में आ जाते हैं और अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper