,” ‘देव डी’ के 15 साल पूरे

भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में, अनुराग कश्यप की ‘देव डी’ एक महत्वपूर्ण अध्याय है, जो न केवल कलात्मक प्रतिभा बल्कि दृढ़ता और वादों को पूरा करने की कहानियों को भी प्रतिबिंबित करती है। जैसे ही फिल्म अपनी 15वीं वर्षगांठ मना रही है, अभिनेता दिब्येंदु भट्टाचार्य ने निर्देशक अनुराग कश्यप द्वारा किए गए और निभाए गए वादे को याद किया।

दिव्येंदु ने साझा किया, “जब अनुराग ‘देव डी’ बना रहे थे, तो मैंने चुन्नीलाल का किरदार निभाने की इच्छा व्यक्त की थी क्योंकि मैं हमेशा उनके साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक रहा हूं। उस समय, अनुराग की ‘ब्लैक फ्राइडे’ को स्थगन आदेश मिला था, और फिल्म का भविष्य अंधकार में था। अनुराग ने मुझसे कहा कि अगर ‘ब्लैक फ्राइडे’ रिलीज नहीं हुई तो उन्हें चुन्नीलाल का किरदार निभाने के लिए किसी मशहूर अभिनेता को लेना होगा और अगर फिल्म रिलीज हुई तो वह मुझे कास्ट करेंगे। 3 के लंबे इंतजार के बाद सालों बाद, न केवल ‘ब्लैक फ्राइडे’ रिलीज हुई बल्कि अच्छा प्रदर्शन भी किया। इसके तुरंत बाद, अनुराग ने अखबारों में एक आधिकारिक घोषणा की जिसमें अभय देओल को देव डी और मुझे चुन्नीलाल के रूप में घोषित किया गया! यह सभी अभिनेताओं के लिए आशा की किरण की तरह था। जो संघर्ष कर रहे थे। मुझे याद है कि नवाज (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) ने भी मुझे बधाई देने के लिए फोन किया था। विश्वास नहीं होता कि तब से 15 साल हो गए हैं।”

फिल्म की रिलीज के बाद मिली सफलता और पहचान ने न केवल दिब्येंदु के इंतजार को वैध बनाया बल्कि एक निर्देशक के अभिनेता के रूप में उनकी स्थिति को भी मजबूत किया। तब से दिब्येंदु ने ‘अनदेखी सीज़न 1 और 2,’ ‘रॉकेट बॉयज़ सीज़न 1 और 2,’ ‘द गॉन गेम सीज़न 1 और 2,’ ‘जामताड़ा सीज़न 1 और 2,’ जैसी प्रशंसित परियोजनाओं में यादगार प्रदर्शन किया है। महारानी सीजन 2, दूसरों से अलग। दिब्येंदु की आगामी रिलीज में अमेज़ॅन प्राइम के लिए ‘पोचर’, ‘बोनोबीबी’ नामक एक बंगाली फिल्म और पाइपलाइन में विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाएं शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper