देश आज स्वच्छता के क्षेत्र में नित नई गाथाएं लिख रहा है : मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जनभागीदारी किस प्रकार किसी देश के विकास में नई ऊर्जा भर सकती है, स्वच्छ भारत अभियान इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने कहा कि देश आज स्वच्छता के क्षेत्र में नित नई गाथाएं लिख रहा है। प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का आरंभ किया था। इसका लक्ष्य भारत में सभी गांवों, ग्राम पंचायतों, जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) करना है।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा जनभागीदारी किस प्रकार किसी देश के विकास में नई ऊर्जा भर सकती है, स्वच्छ भारत अभियान इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। शौचालय का निर्माण हो या कचरे का निष्पादन, ऐतिहासिक धरोहरों का संरक्षण हो या फिर सफाई की प्रतिस्पर्धा, देश आज स्वच्छता के क्षेत्र में नित नई गाथाएं लिख रहा है। इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्स भी साझा किया, जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक के कामकाज का ब्योरा पेश किया गया है। इसके मुताबिक देश के सभी गांव और शहर खुले में शौच से मुक्त बन चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper