देश में 48 घंटे में 11 राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी पढ़ लीजिए

नई दिल्ली : देश में मॉनसून की रफ्तार भले ही सुस्त रही हो लेकिन अब इसने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के 11 राज्यों में अगले 48 घंटे में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। मॉनसून अब पूरे उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून दो दिन में राजस्थान, पंजाब और गुजरात में पूरी तरह से छा जाएगा। दिल्ली में भी मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है। IMD के अनुसार दिल्ली में भी मंगलवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान है।

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
देश में सोमवार को मॉनसून पंजाब, गुजरात में आगे बढ़ रहा है। देश के पूर्वी, मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी राज्यों में मॉनसून पांच दिन तक सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन में पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात में मध्यम से भारी बारिश होगी। उत्तरी अंदरूनी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार को यह अनुमान जताया है।

कहां कितनी हुई बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि आमतौर 27 जून तक देश में 134 एमएम बारिश होती है। हालांकि, अभी तक देश में 104 एमएम बारिश हुई है। बीते 24 घंटे में देश में जितनी बारिश हुई है उससे 5% बारिश की कमी पूरी हुई है। देश के उत्तर-पश्चिम राज्यों में पिछले 24 घंटे में सामान्य से 2 से 12 गुना तक अधिक बारिश हुई है। इससे पहले उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 46% अधिक बारिश हुई है। दक्षिण भारत में अभी बारिश में 40 फीसदी से अधिक की कमी है। मध्य भारत में 35% और पूर्वी, पूर्वोत्तर भारत में 23% कम बारिश हुई है।

जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक बारिश
पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड और राजस्थान में सामान्य से दो गुना अधिक बारिश हुई है। मध्यप्रदेश और हिमाचल में बारिश सामान्य से ढाई गुना अधिक हुई है। दिल्ली, छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हो रही है। यह बारिश सामान्य से तीन गुना अधिक है। हरियाणा में 6 गुना अधिक बारिश हुई है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक बारिश हुई। यहां बारिश सामान्य से 12 गुना अधिक है। भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आने के खतरे को देखते हुए रामबन में दसवीं कक्षा तक के स्कूल बंद कर दिए हैं। पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में बीते 24 घंटों में बारिश हुई। हरियाणा के रोहतक में 96.3 मिलीमीटर बारिश हुई। पंजाब के अमृतसर में सबसे अधिक 113.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper