नमः पिक्चर्स की मराठी फिल्म ‘आनंदी गोपाल’ ने महाराष्ट्र राज्य पुरस्कारों में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की

सत्यप्रेम की कथा की प्रशंसित तिकड़ी- निर्माता शारीन मंत्री केडिया और किशोर अरोड़ा ने निर्देशक समीर विदवान्स के साथ अपनी 2019 की मराठी फिल्म ‘आनंदी गोपाल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। यह फिल्म पश्चिमी चिकित्सा में विशेषज्ञता वाली भारत की पहली महिला चिकित्सक आनंदी गोपाल जोशी के जीवन पर आधारित है।22 फरवरी को मुंबई में आयोजित राज्य पुरस्कार में 2019-2022 के बीच रिलीज़ हुई फिल्मों को सम्मानित किया गया। कोविड-19 महामारी के कारण, पुरस्कारों में चार साल की देरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप इस समय सीमा के भीतर विभिन्न श्रेणियों में ढेर सारे नामांकन हुए।आनंदी गोपाल ने पहले सर्वश्रेष्ठ फिल्म (सामाजिक जागरूकता) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। इस फिल्म को रिलीज के बाद से कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। फिल्म ने राज्य पुरस्कारों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा और सर्वश्रेष्ठ फिल्म (सामाजिक जागरूकता), सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (सामाजिक जागरूकता), सर्वश्रेष्ठ संवाद और सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन सहित विभिन्न श्रेणियों में जीत हासिल की।इस नवीनतम उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, निर्माता शारीन मंत्री केडिया ने कहा, “हमारी फिल्म के लिए प्रतिष्ठित महाराष्ट्र राज्य पुरस्कार प्राप्त करना सम्मान की बात है। ‘आनंदी गोपाल’ एक बेहद खास फिल्म है जिसने देश भर के हजारों लोगों को प्रभावित किया है। हमारी फिल्म महिलाओं और महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक जागरूकता पैदा करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नमः पिक्चर्स में हम राज्य के साथ-साथ पूरे देश से इस मान्यता के लिए खुश हैं। हम अपनी सभी आगामी परियोजनाओं के साथ इस तरह का और अधिक जादू पैदा करने की उम्मीद कर रहे हैं।”प्रतिष्ठित जीत के बारे में बात करते हुए, निर्देशक समीर विदवान्स ने कहा, “आनंदी गोपाल एक ऐसी कहानी है, जिसे हम एक टीम के रूप में जानते थे कि हम प्रदर्शित करना चाहते हैं। यह बहुत सारी आत्मा और प्रेरणा के साथ एक कहानी है- मानवीय भावना की सच्ची जीत। और एक जीत के लिए नमः पिक्चर्स जैसे साझेदारों के साथ इस तरह की फिल्म बनाना एक वास्तविक जीत की तरह लगता है। यह एक सम्मान है जो राज्य ने हमें दिया है और मुझे उम्मीद है कि मैं भविष्य में भी इस सम्मान को बरकरार रखूंगा।”

दिलचस्प बात यह है कि शारीन, किशोर और समीर की इस विजेता तिकड़ी ने 2023 की सबसे व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में से एक ‘सत्यप्रेम की कथा’ भी दी, जिसमें कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी ने अभिनय किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper