नारी शक्ति अभियान के तहत महिला कल्याण विभाग और तहसील प्रशासन के साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा किया गया विधिक जागरूकता शिविर

बरेली ,20 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के आदेशानुसार तथा माननीय जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के दिशा निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा आम जनता को जागरूक करने के लिए लगातार जागरूकता शिविर के आयोजन किये जा रहे हैं, जिसके तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली के अपर जिला जज श्री निर्दोष कुमार के मार्ग दर्शन में तहसील स्तर पर शिविर के आयोजन और आम जनता को जागरूक करने के लिए विधिक शिविर लगाए जा रहे हैं।

अपर जिला जज सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली श्री निर्दोष कुमार ने बताया कि नवाबगंज तहसील में तहसील विधिक सेवा समिति बरेली और महिला कल्याण विभाग द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। अपर जिला जज श्री निर्दोष कुमार द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को निशुल्क अधिवक्ता योजना और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली (नालसा) द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन 15100 और nalsa-dla@nic.in की विस्तृत जानकारी दी गई। महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया गया। अपर जिला जज द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ती महिलाओं को निशुल्क विधिक सहायता और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा नियुक्त पैरा लीगल वॉलिंटियर्स के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं का लाभ आम जनता को दिलाने के लिए भी जानकारी उपलब्ध कराई गई।

कार्यक्रम में सिविल जज जूनियर डिवीजन श्री अमरनाथ द्वारा बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा निशुल्क विधिक सहायता योजना के लिए तहसील स्तर पर भी विधिक अधिवक्ताओं की नियुक्ति की जा रही है, जो आम जनता के लिए खासकर महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए निशुल्क कार्य करेंगे।

उप जिलाधिकारी नवाबगंज श्री एन राम ने अपने संबोधन में बताया कि महिलाओं के शोषण, कुपोषण और कष्टप्रद जीवन के लिए पुरुष प्रधान समाज को जिम्मेदार ठहराया जाता है, वहीं यह भी कटु सत्य है कि महिलाएं भी महिलाओं के पिछड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। यह भी सच है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों ने ही स्त्री शक्ति को अधिक सहज होकर स्वीकार किया है, न सिर्फ स्वीकार किया अपितु उचित सम्मान भी दिया, उसे देवी माना और देवी तुल्य मान रहा है, जिसकी कि वह वास्तविक हकदार भी है।

कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी सोनम शर्मा द्वारा मिशन शक्ति के चतुर्थ चरण में महिलाओं को विधवा पेंशन योजना व सरकार द्वारा चलाई जा रही हेल्पलाइन नंबर 1090, 112, 1098, 181, 1076 और 1930 की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। साथ ही जिन महिलाओं को विधवा पेंशन योजना पाने में दिक्कत हो रही है उनकी परेशानियों का निराकरण के लिए महिला कल्याण अधिकारी द्वारा जल्द से जल्द कार्यालय में संपर्क कर लिखित शिकायत देकर उनका निस्तारण करने का आश्वासन भी दिया गया।

स्थाई लोक अदालत के सदस्य श्री संजीव कुमार गौतम द्वारा स्थाई लोक अदालत की जानकारी कार्यक्रम में महिलाओं को उपलब्ध कराई गई श्री संजीव कुमार द्वारा महिलाओं को उनके घर के आसपास हो रही गंदगी को रोकने और नगर निगम व नगर पंचायत द्वारा किए जा रहे गलत कार्यों पर नकेल कसने के लिए स्थाई लोक अदालत की महत्वता पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली के पैरा लीगल वालंटियर सुधीर उपाध्याय द्वारा किया गया। श्री उपाध्याय द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा महिलाओं के हित में किये जा रहे कार्यों और मिशन शक्ति द्वारा महिलाओं के हित में हो रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नीरू सागर द्वारा सभी महिलाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे के साथ बताया गया कि महिलाओं को अपने अंदर भी परिवर्तन लाना चाहिए और दहेज प्रथा जैसे घिनौने कार्य को रोकने के लिए सबसे पहला कदम अपने घर से उठाना चाहिए।

अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम में सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा अपने वक्तव्य प्रस्तुत किए गए साथी महिलाओं को जागरूक करने के लिए हर स्तर पर प्रयास करने हेतु मिशन शक्ति योजना और जिलाधिक सेवा प्राधिकरण बरेली द्वारा किए जा रहे कार्य में महिलाओं की उपस्थिति की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में उप जिला अधिकारी श्री एन. राम, सिविल जज नवाबगंज श्री अमरनाथ, वाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती सुषमा राठौर, स्थाई लोक अदालत के सदस्य श्री संजीव कुमार गौतम, महिला कल्याण अधिकारी सुश्री सोनम शर्मा, जिला समन्वयक श्रीमती रिंकी सैनी प्रोसिक्यूशन ऑफिसर श्री राम प्रकाश यादव, पूर्व सदस्य जिला पंचायत नीरु सागर, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमती शुभ्रा अग्रवाल, तहसीलदार नवाबगंज श्री आशीष कुमार सिंह और भारत सेवक समाज से श्री कृष्ण स्वरूप सक्सेना ने अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बरेली से पैरा लीगल वॉलिंटियर्स सुधीर उपाध्याय और शुभम राय भी उपस्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper