पंचायती राज विभाग की परफॉर्मेंस ग्रांट, जिला क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सम्बंध में बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 20 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल पंचायती राज विभाग की परफॉर्मेंस ग्रांट, जिला क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने निष्पादन अनुदान से सम्बन्धी ग्राम पंचायत बिल्वा एवं मुडिया में विवाद रहित सभी अनारम्भ कार्यों को दो दिवस के अन्तर्गत प्राथमिकता के आधार पर शुरू कराया जाये यदि निर्धारित अवधि में कार्य शुरू नहीं किये जाते हैं, तो ऐसे सभी ठेकेदारों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देश दिये और जो कार्य निर्माणाधीन चल रहे हैं, उनको शीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होंने ग्राम पंचायतों के बारात घर और वाटर पार्क के प्रस्ताव का तकनीकी परीक्षण अधिशासी अभियन्ता, प्रा0ख0लो0नि0 वि0 को निर्देश दिये कि उक्त ग्राम पंचायतों की आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का परीक्षण करने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में जो कार्य अनारम्भ हैं उनको तत्काल प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जो कार्य ग्राम पंचायतों में स्वीकृत हैं उनको अतिशीघ्र कराकर पूर्ण किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में विकास कार्य कराये जा रहे हैं या पूर्ण हो गये हों उन कार्यों की गुणवत्ता की जांच की जाये, यदि गुणवत्ता खराब पायी जाती है तो सम्बंधित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये और जिन ग्रामों में विकास कार्य धीमी प्रगति पर चल रहे हैं उनको समयान्तर्गत पूर्ण किया जाये।

जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो ग्राम पंचायत टॉप 20 में हैं उन ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों का भुगतान शतप्रतिशत कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन तीन गांव में विकास कार्यों की प्रगति शून्य है उनके सचिवों को निलंबित किया जाए तथा व्यय धनराशि शून्य होने पर 11 एडीओ पंचायत का वेतन बाधित करते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाए ।
जिन गांव में विकास कार्यों की प्रगति शून्य है जाने पर तीन सचिवों को निलंबित किए जाने एवं व्यय धनराशि शून्य होने पर 11 एडीओ पंचायत का वेतन बाधित करने व स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए गए 11 एडीओ पंचायत को नोटिस जारी करते हुये उनका वेतन रोकने व स्पष्टीकरण देने तथा सचिव बिथरी चैनपुर, ग्राम विकास अधिकारी दमखोदा व भदपुरा के द्वारा विकास कार्यों में अनियमितता बरतने में कार्य प्रगति कम पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper