पपीता खाने के बाद आप भी फेंक देते हैं इनके बीज? फायदे जानेंगे तो रह जायेंगे हैरान

नई दिल्ली। पपीता एक बेहद कॉमन और कम दाम में मिलने वाला फल है जिसे गरीब से लेकर अमीर हर वर्ग के लोग खा सकते हैं, लेकिन फायदों से तो हम सभई वाकिफ हैं. जब हम ये फल खाने के लिए काटते हैं, तो इसके बीजों को हमेशा बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इनके बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा. आपको पपीते के बीज फेंकने के बजाए किसी डब्बे में जमा कर देना चाहिए ताकि ये बाद में आपके काम आ सके भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि पपाते की बीजों का सेवन क्यों जरूरी है.

पपीते के बीजों में पोलिफेनोल्स और फ्लेवोलोइड्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर देते हैं जिससे संक्रमण का खतरा कम होने लगता है और आप सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों के खतरे से बच जाते हैं.

पपीते के बीजों में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो खून में बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं, जब धमनियों में प्लाक कम बनता है तो ब्लड प्रेशर में कमी आती है. ऐसे में आप हार्ट अटैक, कोरोनरी ऑर्टरी डिजीज और ट्रिपल वैसेल डिजीज जैसी दिल की बीमारियों से बच सकते हैं.

पपीते के बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डाइजेशन को बेहतर करने में मददगार है, अगर पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो हम मोटापे का शिकार नहीं होंगे और बढ़ता हुआ वजन भी कम हो जाएगा.

अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि आखिर पपीते के बीजों को खाया कैसे जाए. इसके लिए इन सीड्स को पानी से धो लें फिर धूप में कई दिनों तक अच्छी तरह सुखा लें. फिर से पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. आप इस पाउडर को शेकर, मिठाई, जूस वगैरह में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. चूंकि इसका स्वाद कड़वा होता है इसलिए मीठी चीजों के साथ मिलाकर खाना आसान हो जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper