पहली बार मां बनने पर महिलाओं को गुजरना पड़ता है इन समस्याओं से, ऐसे रखें ख्याल

नई दिल्ली। मां बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख है। एक बच्चे के आने के बाद किसी महिला की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। मां का सारा ध्यान अपने बच्चे पर होता है। लेकिन नई मांएं को कई तरह की समस्याएं परेशान करती हैं।

उन्हें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, जिससे मां बनने की यात्रा और कठिन होती है। तो चलिए जानते हैं, नई माताओं को क्या परेशानियां हो सकती हैं और वो अपनी सेहत का कैसे ख्याल रखें।

नवजात बच्चे के लिए मां का दूध बहुत जरूरी होता है। स्तनपान कराना कुछ महिलाओं के लिए असहज या दर्दनाक भी हो सकता है। ऐसे में आप इस दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ की सिकाई कर सकती हैं। अगर इससे भी आराम न मिले, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

नई मांएं अक्सर थकान और सुस्ती महसूस करती हैं। ऐसे में उन्हें एक्सट्रा कैलोरी की जरूरत होती है। न्यू मॉम्स की डाइट में हाई प्रोटीन फूड्स जरूर शामिल करें। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी न होने दें। फल, जूस, हरी सब्जियां आदि का जरूर सेवन करें। थकान को दूर करने के लिए आप मेडिटेशन भी कर सकती हैं।

नई माताओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव तेजी से होते हैं। इसी वजह से उनका मूड बदलता रहता है। ऐसे में नई माताएं मानसिक तनाव से भी जूझती हैं। नई मां को तनाव से बचाने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। फैमिली का सपोर्ट भी काफी हद तक नई मां को तनावमुक्त रहने में मदद कर सकता है।

अधिकांश नई माताओं को बाल पतले होने की समस्या रहती है। एक्सपर्ट के अनुसार, नई मांओं में बाल झड़ने की समस्या कुछ महीनों या एक साल तक जारी रह सकता है। इसलिए घबराएं नहीं, समय-समय पर विटामिन्स लेते रहें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नई मां को पाइल्स की समस्या भी हो सकती है। इससे बचने के लिए डाइट में डाइट में फाइबर युक्त फूड्स अवश्य शामिल करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper