इन बीजों में छिपा है कोलेस्ट्रॉल घटाने का राज, कम कर देता है हार्ट अटैक का खतरा

नई दिल्ली. खून में बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल को कई बीमारियों का रेड अलर्ट माना जाता है, इसके लिए कुछ बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बीजों में पौधों के विकसित होने के लिए सभी जरूरी सामग्री होती है, इस वजह से ये बेहद पौष्टिक होते हैं. बीज फाइबर के रिच सोर्स हैं. इनमें हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसेचुरेटेड फैच और कई अहम विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जब एक सेहतमंद भोजन के रूप बीज का सेवन किया जाता है ये कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अलसी के बीजों को फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. अगर आप चाहते हैं कि इन बीजों के जरिए कोलेस्ट्रॉल पर पूरी ताकत के साथ वार हो तो इसे पीसकर इस्तेमाल करें.

चिया के बीज अलसी के बीज से काफी मिलते-जुलते हैं क्योंकि वे फाइबर और ओमेगा -3 फैटी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों के भी अच्छे सोर्स हैं. इसे सब्जा के बीज भी कहा जाता है, जिसमें प्रोटीन, ओमेगा -6 फैटी एसिड, थायमिन, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं.

तिल के बीजों का इस्तेमाल भारत के अलावा एशिया के कई देशों में होता है. अन्य बीजों की तरह इसमें भी काफी पोषक तत्व होते हैं जिनमें फाइबर, प्रोटीन: 5, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम शामिल हैं. ये सभी मिलकर कॉलेस्ट्रॉल को घटाते हैं.

कद्दू पकाते वक्त हम अक्सर इसके बीजों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन इसके जरिए आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-6 फैटी एसिड, मैंगनीज , मैग्नीशियम, फास्फोरस पाया जाता है. कद्दू के बीज भी फाइटोस्टेरॉल के अच्छे स्रोत हैं, जो पौधे के कंपाउंड हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper