हीमोग्लोबिन की कमी से बॉडी होने लगी वीक? इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से वापस लौटेगी ताकत

नई दिल्ली। अगर हमारे खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो शरीर में कमजोरी आने लगती है और डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना भी मुश्किल हो जाता है. हीमोग्लोबिन ब्लड सेल्स में मौजूद आयरन बेस्ड प्रोटीन होता है. जो बॉडी के सभी ऑर्गन तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. इसके लिए आपको कुछ आयरन रिच फूड्स का सेवन करना होगा, तभी हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करना मुमकिन हो पाएगा. आइए जानते हैं ऐसे में कौन-कौन से ड्राईफ्रूट्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

अखरोट है ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसमें न्यूट्रिएंट की कोई कमी नही होती. एक मुट्ठी छिले हुए अखरोट से शरीर को तकरीबन 0.82 मिलीग्राम आयरन मिलता है.हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आपको रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए.

पिस्ता का स्वाद काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. एक मुट्ठी पिस्ता में 1.11 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है. अगर आप इसे रेगुलर डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में आयरन बढ़ जाएगा जिससे हीमोग्लोबीन की कमी दूर हो जाएगी.

काजू का इस्तेमाल कई मिठाइयां और रेसेपीज को गार्निश करने में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको शायद ये बात पता नहीं होगी कि एक मुट्ठी काजू में करीब 1.89 मिलीग्राम आयरन होता है. ये आयरन और हीमोग्लोबीन की कमी दूर करने का एक कारगर उपाय है.

ऐसा अक्सर कहा जाता है कि दिमाग को तेज करने के लिए हमें रोजाना बादाम खाने चाहिए, लेकिन अगर हीमोग्लोबीन डिफिशिएंसी के कारण आपका शरीर कमजोर हो गया है तो हर सुबह भिगोया हुआ बादाम आपके लिए जबरदस्त फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper