पाना चाहते हैं नवग्रह से शांति तो दिन के हिसाब से पहने इस रंग के कपड़े, इस तरह से करें पूजा

 


अयोध्या: कलर और रंग ना केवल व्यक्ति को निखरते हैं बल्कि ग्रह नक्षत्र और कुंडली के अशुभ प्रभाव को भी दूर कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवग्रह चंद्र ग्रह, मंगल ग्रह, सूर्य ग्रह बृहस्पति ग्रह, बुध ग्रह, गुरु ग्रह, शुक्र ग्रह, शनि ग्रह, राहू और केतू ग्रह इन नौ ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति के संपूर्ण जीवन पर देखने को मिलता है. चाहे वह सामाजिक कार्य हो पारिवारिक कार्य हो या फिर कैरियर अथवा आर्थिक मामले हो इन ग्रहों के दुष्प्रभाव की शांति और सुख समृद्धि में वृद्धि के लिए ज्योतिष द्वारा कई उपाय भी बताए गए हैं. जिसमें से हर दिन के हिसाब से रंग के कपड़ों को पहनना भी है.

अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित है और उन्हीं देवी-देवताओं को कई तरह के रंग भी प्रिय हैं. अगर आप सप्ताह के प्रत्येक दिन रंगों के हिसाब से वस्त्र धारण करते हैं तो ना सिर्फ नवग्रह से शांति मिलेगी बल्कि धन ऐश्वर्या की भी प्राप्ति होगी.

सोमवार
धार्मिक मान्यता के मुताबिक सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव को समर्पित होता है. इस दिन सफेद वस्त्र को धारण करना चाहिए. चमकीला सिलवार क्रीम आसमानी और हल्का पीला रंग के कपड़े पहनना इस दिन शुभ माना जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे मानसिक शांति भी मिलती है और जीवन में कई तरह की समृद्धि आती है.

मंगलवार
धार्मिक मान्यता के मुताबिक मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है इस दिन भगवा गुलाबी रंग लाल रंग जैसे मिलता-जुलता कलर के कपड़े को पहनना चाहिए अगर आप इस दिन ऐसे कपड़े पहनते हैं तो तमाम परेशानियां दूर होंगी कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होगा.

बुधवार
बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है इस दिन हरे रंग के कपड़े को पहनना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होगी जीवन में सामान्यता और शांति बनी रहेगी.

बृहस्पतिवार
धार्मिक मान्यता के मुताबिक बृहस्पतिवार का दिन भगवान विष्णु के साथ देव गुरु बृहस्पति को समर्पित होता है. इस दिन नारंगी रंग, पीला रंग, संतरी रंग, गुलाबी रंग के कपड़े को पहनना चाहिए. आप ऐसा करते हैं तो गुरु की स्थिति में कुंडली मजबूत होगा आयु में वृद्धि होगी.

शुक्रवार
धार्मिक मान्यता के मुताबिक शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी और शुक्र देव को समर्पित होता है सफेद, गुलाबी, अथवा प्रिंटेड रंग के कपड़े को पहनना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप इस दिन ऐसे कपड़े पहनते हैं तो शुक्र की स्थिति मजबूत हो धन की प्राप्ति होगी.

शनिवार
शनिवार का दिन शनिदेव और भैरव महाराज को समर्पित होता है इस दिन काला, स्काई ब्लू, भूरा,जामुनी रंग के कपड़े को पहनना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होगी इसके साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

रविवार
धार्मिक मान्यता के मुताबिक रविवार का दिन भगवान सूर्य की उपासना के लिए बहुत पवित्र माना जाता है. इस दिन नारंगी, गुलाबी, संतरी, लाल रंग के कपड़े को पहनना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप इस दिन ऐसा करते हैं तो कुंडली में सूर्यदेव की स्थिति बहुत मजबूत होगी. इसके अलावा मान सम्मान और यश की प्राप्ति होगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper