पिलेट्स फिटनेस के साथ मरीजों के इलाज में कारगर

इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथैरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेस द्वारा पिलेट्स पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

इंदौर। इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथैरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेस द्वारा पिलेट्स पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मालवांचल यूनिवर्सिटी के इंडेक्स मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में मलेशिया की अंतरराष्ट्रीय पिलेट्स ट्रेनर एलन टैन फिजियोथैरेपी छात्रों को एडवांस फिजियोथैरेपी पिलेट्स की ट्रेनिंग और लाभ के बारे में जानकारी दी गई।मप्र में पहली बार दो दिवसीय बेसिक टू एडवांस मेट पिलेट्स अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पिलेट्स ट्रेनर एलन टैन ,इंडेक्स समूह के चेयरमैन सुरेशसिंह भदौरिया, इंडेक्स मेडिकल कॅालेज के डीन डॅा.जीएस पटेल, इंडेक्स डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोथैरेपी एंड पैरामेडिकल साइंसेस की प्राचार्या डॅा.रेशमा खुराना ने दीप प्रज्जवलन किया। दो दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर मालवांचल यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॅा.लोकेश्वर सिंह जोधाणा द्वारा एलन टैन को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।
इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पिलेट्स ट्रेनर एलन टैन ने फिजियोथैरेपी के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में पिलेट्स की जैक नाइफ,हॅाफ रोल बेक,सिग्नेचर आफ पिलेट्स जैसी अलग-अलग एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिलेट्स एक समग्र फिटनेस पद्धति है जो मुख्य ताकत, लचीलेपन और शरीर की जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करती है। इसका उपयोग केवल स्पोर्ट्स इंज्यूरी और फिटनेस के लिए ही नहीं बल्कि मरीजों के इलाज में भी कारगर साबित होता है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर कमर दर्द से से लेकर मसल्स की कई बीमारी आज हर उम्र के मरीजों में आम बात हो गई। योग और पिलेट्स के जरिए अब ऐसे मरीजों के इलाज में काफी मदद मिल रही है।

प्राचार्या डॉ.रेशमा खुराना ने बताया कि कार्यशाला में मुख्य तौर पर इसमें स्पाइन और स्पोर्ट्स इंज्यूरी से जुड़ी हर समस्या में पिलेट्स की ट्रीटमेंट के बारे में जानकारी अंतरराष्ट्रीय और सेलिब्रिटी ट्रेनर एलन टैन द्वारा छात्रों को दी गई। । उन्होंने बताया कि कमर दर्द और स्पोर्ट्स इंज्यूरी की परेशानी आज के समय में आम हो गई है। कई बार मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से भी जूझना पड़ता है। ऐसे समय में पिलेट्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा मददगार होती है। संचालन डॅा.वैशाली पटेल ने किया। आभार डॅा. शिवानी शर्मा ने माना।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper